सेहत के लिए ‘टॉनिक’ का है ये रसीला फल, डायबिटीज और कैंसर के लिए रामबाण, किडनी के लिए भी फायदेमंद

सौरभ वर्मा/रायबरेली : शहतूत एक छोटा, रसीला और स्वादिष्ट फल होता है, जो लाल, काले और सफेद रंग का होता है. भीषण गर्मी शुरू होने से पहले यानी अप्रैल में इस फल की खूब पैदावार होती है. इस फल का नाम सुनते ही बच्चा हो या बुजुर्ग सभी के मुंह में पानी आ जाता है. ये फल देखने में जितना खूबसूरत होता है उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके आकार की बात करें तो, शहतूत का फल थोड़े लंबे आकार में उभरे हुए दानेदार सतह जैसा होता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. लेकिन साधारण सा नजर आने वाला शहतूत अपने अंदर कई गुण समेटे हुए है.

रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय की डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि शहतूत (मल्बेरी) का वैज्ञानिक नाम मोरस अल्बा है. काले-काले मीठे शहतूत इम्यून पावर बढ़ाने का सबसे बढ़िया और सस्ता उपाय है. शहतूत में मौजूद विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और यही वजह है कि यह फल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. साथ ही हमारी त्वचा, बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शहतूत पोषक गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं

इन रोगों का खतरा होता है कम
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि शहतूत में शाहतूत में भारी मात्रा में फाइबर और फ्लेवोनोइड्स होते हैं. इस फल के सेवन से आपको सूजन कम करने, दिल के रोगों का खतरा कम करने, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है. साथ ही किडनी की बीमारी में, बालों की समस्या में , त्वचा की समस्या में, फेफड़ों की समस्या में वजन कम करने में, इम्यूनिटी बढ़ाने में शहतूत का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

नहीं दिखता उम्र का असर
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं की शहतूत सफेद, लाला और काला तीन प्रकार का होता है जो हमे कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में कारगर होता है. अगर आप किडनी की समस्या से परेशान है तो आप इसके जूस का सेवन करें . आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो इसके जूस का सेवन करें. बहुत सारे लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं. शहतूत ऐसे लोगों के लिए दवा का काम करता है. इस फल में एंटी एजिंग गुण होते हैं. इससे त्वचा की झुर्रिया व अन्य लक्षण नहीं दिखते हैं.

Tags: Health News, Life18, Local18, Rae Bareli News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *