सेहत के लिए चमत्कारी है यह मसाला, दूध में सिर्फ एक चुटकी डालकर करें सेवन, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

हाइलाइट्स

हल्दी वाला दूध सर्दियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है.
यह दूध सर्दी व इंफेक्शन से बचा सकता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

Haldi Milk Benefits: सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. हालांकि अगर आप रोज रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में सिर्फ एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करें, तो सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. जी हां, हल्दी वाला दूध आपको कई बीमारियों से बचा सकता है और आपके शरीर को फिट व तंदुरुस्त बना सकता है. जानकारों की मानें तो हल्दी मिलाकर दूध पीने से सर्दी का प्रकोप भी कम हो जाता है और मौसमी फ्लू से काफी हद तक राहत मिलती है. हल्दी में औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

नई दिल्ली के आकाश हॉस्पिटल की डाइटिशियन पूनम दुनेजा के अनुसार हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने-पीने में किया जाता है. हल्दी में करक्यूमिन और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं, जो ठंड के मौसम में फ्लू से बचाने में मददगार साबित होते हैं. अगर रात को गुनगुने दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करें, तो सर्दी-जुकाम, खांसी और वायरल इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. हल्दी वाला दूध शरीर के लिए एंटीबायोटिक का काम करता है और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचा सकता है. इसमें एंटीसेप्टिक और हीलिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो शरीर को रिकवरी करने में मदद करते हैं. अगर किसी के चोट लग जाए, तो वह हल्दी वाला दूध पी सकता है. इससे चोट को जल्द ठीक करने में मदद मिल सकती है.

डाइटिशियन की मानें तो हल्दी वाला दूध कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसे गोल्डन मिल्क कहा जा सकता है, क्योंकि यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकता है. हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी वाला दूध ठंड से राहत दिला सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हल्दी वाला दूध हर मौसम में पीया जा सकता है, लेकिन सर्दियों में यह सबसे ज्यादा लाभकारी होता है. गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन करना ठीक नहीं माना जाता है. अगर आप सर्दियों का पूरा मजा लेना चाहते हैं, तो एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी के साथ इतना ही काली मिर्च पाउडर भी मिक्स कर लें. काली मिर्च भी सेहत को अनगिनत लाभ दे सकती है और हल्दी वाला दूथ सोते वक्त पीना चाहिए. दिन में सिर्फ बार एक ही पीना चाहिए. यह दूध ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी रामबाण साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- रात को दूध में मिलाकर पी लें सिर्फ 3 ढक्कन तेल, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

यह भी पढ़ें- डायबिटीज को क्लीन बोल्ड कर देगी 30 रुपये किलो की यह सब्जी, ब्लड शुगर 50% तक कर देगी कम, रिसर्च में भी लगी मुहर

Tags: Health, Lifestyle, Milk, Trending news, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *