सेहत के लिए खतरनाक हैं पपीते के साथ इस फल का कॉम्बिनेशन! भूलकर भी न करें साथ खाने की गलती

सृजित अवस्थी/ पीलीभीत : अक्सर हमने घर के बड़े बुजुर्गों को तमाम खाने-पीने की चीजों का एक साथ सेवन करने से मना करते सुना होगा. इस सलाह के पीछे कोई किवदंती नहीं बल्कि वैज्ञानिक और आयुर्वेदिक कारण होते हैं. वैसे तो फल या सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं, जिनमें विटामिन डी और कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी आदि. वहीं, लेकिन इन फलों और सब्जियों का कॉम्बिनेशन्स कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है जो शरीर सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. इनसे डाइजेस्टिव प्रॉब्लम जैस पेट फूलने, अपच की समस्या हो सकती है. ठीक ऐसा ही कुछ पपीते और नींबू के कॉम्बिनेशन के साथ है.

वैसे तो पपीते का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. पपीते में डायटरी फाइबर, फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ए, इ, बी, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट, अल्फा और बीटा-कैरोटीन समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं. ऐसे में वजन कम करने से लेकर पाचन शक्ति को बढ़ाने समेत कामों में पपीता किसी दवाई से कम नहीं है. लेकिन अगर इस लाभदायक फल का सेवन कुछ खास फलों के साथ किया जाए तो ये दवाई हानिकारक भी साबित हो सकती है. ऐसा हम नहीं बल्कि फूड एक्सपर्ट का मानना है.

नींबू के साथ पपीते का सेवन साबित हो सकता है जहर
आयुर्वेदाचार्य डॉ. आदित्य पांडे के मुताबिक पपीते का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन कहते हैं न कि किसी भी चीज का सेवन एक तय मात्रा में ही करना फायदेमंद होता है. ठीक ऐसा ही कुछ पतीते के साथ है. दरअसल पपीते में पपैन नामक एंजाइम पाया जाता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से सूजन, एलर्जी चक्कर आना जैसी स्वास्थ संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं.

इन रोगों का बढ़ेगा खतरा
डॉ. आदित्य पांडे के मुताबिक नींबू के साथ पपीते का सेवन करना तो और अधिक हानिकारक है. पपीते में नींबू का रस मिला कर सेवन करने से हीमोग्लोबिन गड़बड़ हो सकता है और साथ ही एनीमिया और एसिडिटी की समस्या भी होती है. ऐसे में यह हर उम्र के लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Tags: Food 18, Health News, Life18, Local18, Pilibhit news, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *