सेहत के लिए कमाल हैं ये खट्टे-मीठे फल, भगवान राम ने भी चखा था इनका स्वाद, साल में मिलते हैं एकबार, जानें 5 फायदे भी

हाइलाइट्स

सालभर में एकबार मिलने वाले बेर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.
बेर विटामिन, खनिज और शर्करा जैसे तमाम तत्वों का अच्छा स्रोत है.
इसके- सेवन से मोटापा कम होता है और हड्डियों में मजबूती आती है.

Ber Fruit for Health Benefits: खानपान के लिहाज से सर्दी का मौसम सबसे मुफीद होता है. क्योंकि, इस मौसम में कई ऐसे फ्रूट्स आते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ऐसे ही एक छोटे से फल का नाम है बेर. जी हां, जंगली फल बेर स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं और पोषण से भरपूर होते हैं. हल्के हरे रंग का यह फल पक जाने के बाद लाल भूरे रंग का हो जाता है. बेर को कई जगहों पर चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है. यह साल में एकबार ही आते हैं. कहा जाता है कि बनवास के दौरान भगवान राम को सबरी ने बेर ही खिलाए थे. आयुर्वेद में बेर का प्रयोग कई प्रकार की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है.

आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं हॉस्पिटल लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. सर्वेश कुमार बताते हैं कि बेर विटामिन, खनिज और शर्करा का अच्छा स्रोत होता है. साथ ही, बेर में उच्च मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और थामिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी बेहद कम होती है, लेकिन शरीर को इनसे ऊर्जा भरपूर मात्रा में मिलती है. अगर बेर का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते हैं बेर खाने के फायदे के बारे में-

बेर खाने के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: आयुर्वेदाचार्य डॉ. सर्वेश कुमार बताते हैं कि, बेर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और पॉली फेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. बेर खाने से शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है साथ ही यह हृदय रोग जैसे बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे: आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक, बेर में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है. यह विटामिन सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में बड़ी भूमिका निभाता है. सफेद रक्त कोशिकाएं ही संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. यही वजह है कि एक्सपर्ट बेर खाने की सलाह देते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करे: डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अनहेल्दी डाइट की वजह से अक्सर लोग टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं. अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो बेर का सेवन आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और इससे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है.

हड्डियों के लिए लाभकारी: अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप नियमित रूप से बेर का सेवन करते हैं तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस संबंधी दिक्कतें होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे हड्डियों को टूटने और फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें:  ठंड में बच्चों के लिए अमृत है ये छोटा फल, मात्र 1 चुटकी 5 बीमारियों की कर देगी छुट्टी, डॉक्टर से जानें खाने का तरीका

वेट लॉस करे: डाइटरी फाइबर से भरपूर होने के कारण बेर का सेवन मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में भी मदद करता है. इसी तरह बेर खाने से क्रेविंग्स कंट्रोल करने में मदद होती है. इसके साथ ही ज्यादा खाने और अनहेल्दी इटिंग को अवॉइड करने में मदद होती है. इसके अलावा, बेर में पाया जाना वाला विटामिन सी स्किन को अंदर से हेल्दी बनाता है और एंटीएजिंग इफेक्ट्स और फ्री-रैडिकल्स डैमेज से बचाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें:  बेहद चमत्कारी हैं ये 5 फल, पेट की गंदगी को कर देंगे क्लीन स्वीप, कब्ज की समस्या होगी दूर, सुबह का बोझ हो जाएगा हल्का

हेल्दी हार्ट: बेर के फलों में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स पाए जाते हैं जो हार्ट की हेल्थ को सुधारने का काम करता है, जिससे हार्ट डिजिजेज का रिस्क कम होता है. साथ ही बेर में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो बेर आंत में होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *