सेहत के लिए अमृत है इन छोटे बीजों का पानी, नियमित पीने से होंगे 5 चमत्कारी लाभ, दुरुस्त हो जाएगा पाचन तंत्र

हाइलाइट्स

धनिया में विटामिन A और विटामिन C के अलावा भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.
धनिया पानी का सेवन करने से पेट की जलन और गैस जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Benefits Of Drinking coriander water: आयुर्वेद में कई ऐसी साधारण सी चीजों का जिक्र है, जिनका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. ऐसी ही करामाती चीजों में धनिया टॉप पर है. धनिया में विटामिन A और विटामिन C के अलावा भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका इस्तेमाल हम सभी अपने घर में रोजमर्रा के खाने में करते हैं. किसी भी डिश का स्वाद धनिया के बिना अधूरा रहता है. कई लोग धनिया का इस्तेमाल हर्बल चाय और काढ़ा बनाने में भी करते हैं. लेकिन क्या आप धनिया पानी के फायदे जानते हैं. दरअसल, धनिया पानी पेट की जलन और गैस जैसी समस्याओं के लिए वरदान है. अगर धनिया के पानी पीने की आदत को रुटीन में शामिल किया जाए, तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं धनिया पानी का सेवन क्यों करना चाहिए?

धनिया पानी पीने के 5 चमत्कारी लाभ

पाचन तंत्र सुधारे: हेल्थलाइन के मुताबिक, धनिया पानी का नियमित सेवन करने से पाचन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं. इस पानी से बाइल एसिड्स को फायदा मिलता है. दरअसल, पाचन के लिए बाइल एसिड्स जरूरी होते हैं. इसके साथ ही, धनिया पानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने का काम करता है.

वजन घटाए: शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए धनिया पानी असरदार माना जाता है. इस डिटॉक्स वॉटर को पीने पर शरीर से एक्सेस फैट कम होता है और वजन कम होने में मदद मिलती है. ऐसे में यदि आप सुबह इस पानी को खाली पेट पीकर निकलेंगे तो आपको कुछ हफ्तों में बैली फैट कम होने में असर दिखने लगेगा.

बालों के लिए असरदार: धनिया पानी बालों की समस्याओं को कम करने में भी असरदार माना जाता है. बता दें कि, धनिया पानी से शरीर को विटामिन के, सी और ए की पूर्ति होती है. ये तत्व बालों की सेहत अंदरूनी रूप से बेहतर बनाने में मददगार हैं. ऐसे में यदि आप हेयर लॉस से परेशान हैं तो धनिया का पानी पीना शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  क्या आपको भी हैं ये 4 बीमारियां? भूलकर भी न खाएं ये प्रोटीन रिच फूड, फायदे की जगह सेहत को हो सकता नुकसान

शुगर कंट्रोल करे: डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया पानी किसी वरदान से कम नहीं है. यह शरीर में बढ़ते शुगर लेवल को कम करने में बेहद असरदार माना जाता है. इसके स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए एक्सपर्ट सुबह के समय धनिया का पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से कम समय में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है.

गठिया दर्द दूर करे: धनिया पानी गठिया या जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी असरदार माना जाता है. इस पानी नियमित सेवन करने से आपको कुछ समय में ही राहत मिल सकती है. इसके अलावा धनिया पानी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें:  4 गंभीर बीमारियों की दवा है ये सूप, नियमित 5 दिन पीने से होंगे चमत्कारी लाभ, एक्सपर्ट से सीखें बनाने का तरीका

धनिया पानी पीने का तरीका: धनिया का पानी बनाने के लिए आपको आधा चम्मच धनिया के दाने एक गिलास पानी में भिगोकर रख देने हैं. इस पानी को सुबह हल्का गर्म करके पी सकते हैं. इसके अलावा, रात में ही इस पानी को उबालकर रख सकते हैं और अगली सुबह हल्का गर्म करके इसे खाली पेट पी लें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *