सेमीफाइनल का सारा समीकरण साफ, 3 टीमों के बीच एक स्पॉट की जंग, 4 टीमें बाहर…

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल का समीकरण सुलझता जा रहा है. महज 3 दिन पहले तक सिर्फ भारत और दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल खेलना तय हो पाया था. उस वक्त इन 2 टीमों के अलावा 6 अन्य टीमें सेमीफाइनल की रेस में शामिल थीं. लेकिन अब भारत, दक्षिण अफ्रीका के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी जगह पक्की कर ली है. चार टीमों इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड का रिटर्न टिकट पक्का हो गया है. इनमें से 3 टीमें तो दिवाली से पहले ही अपने देश के लिए उड़ान भर सकती हैं. जबकि नीदरलैंड की टीम दिवाली के बाद स्वदेश रवाना होगी. यानी अब सेमीफाइनल के लिए सिर्फ 3 टीमों न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मुकाबला है.

वर्ल्ड कप 2023 में बुधवार को इंग्लैंड ने नीदरलैंड को 160 रन से हरा दिया. इंग्लैंड की यह जीत और नीदरलैंड की हार तीन टीमों को सीधे प्रभावित करेगी. ये तीन टीमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं. पॉइंट टेबल में इन तीनों टीमों के 8-8 अंक हैं. लेकिन नेट रनरेट के लिहाज से न्यूजीलैंड की स्थिति पाकिस्तान और अफगानिस्तान से बेहतर है. इन तीनों ही टीमों के अब एक-एक लीग मुकाबले बाकी हैं.

न्यूजीलैंड के मुकाबले पर नजर
न्यूजीलैंड का आखिरी लीग मुकाबला श्रीलंका से गुरुवार को होना है. इस मुकाबले पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान की नजर भी रहेगी. अगर न्यूजीलैंड जीत जाता है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. उसका रनरेट अभी +0.398 है. अगर वह जीता तो यह और बेहतर हो जाएगा. इससे पाकिस्तान का काम मुश्किल हो जाएगा. लेकिन अगर न्यूजीलैंड हार जाए तो पाकिस्तान को अपना मुकाबला सिर्फ जीतना होगा. इससे ही उसका काम आसान हो जाएगा. लेकिन इन दोनों टीमों को अफगानिस्तान के मुकाबले पर भी नजर रखनी होगी. पाकिस्तान का अगला मैच इंग्लैंड से 11 नवंबर को है.

अफगानिस्तान के 2 मैच बाकी
वर्ल्ड कप 2023 में इंग्लैंड, पाकिस्तान जैसी टीमों हरा चुकी अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस में अभी मजबूती से डटा है. अफगानिस्तान अगर अपना आखिरी मैच जीत ले तो 10 अंक हो जाएंगे. यानी अफगानिस्तान वो टीम है जो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का खेल बिगाड़ सकती है. अफगानिस्तान का मैच अब दक्षिण अफ्रीका से होने हैं. यकीनन, उसका रास्ता आसान नहीं है क्योंकि वह रनरेट में भी न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से पीछे है. यानी अगर न्यूजीलैंड या पाकिस्तान कोई भी जीता तो अफगानिस्तान को बड़े अंतर से मुकाबला जीतना होगा. यह भी तय है कि अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान तीनों टीमें अपना आखिरी मैच हार जाएं तो इसका फायदा केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम को मिलेगा क्योंकि उसका रनरेट बाकी दोनों टीमों से बेहतर है.

Tags: Afghanistan, New Zealand, Pakistan, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *