सुरंग हादसा: बचाव के लिए इंटरनेशनल एक्सपर्ट मौके पर, जल्द निकासी की उम्मीद

हाइलाइट्स

अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स उत्तरकाशी में सुरंग पर पहुंचे.
बचाव अभियान के तहत भारी मशीनें सिल्कयारा सुरंग में पहुंच गई हैं.
12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था.

उत्तरकाशी. उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग हादसे (Uttarkashi Tunnel Collapse) के बाद बचाव अभियान में मदद के लिए पहुंचे अंतरराष्ट्रीय टनल एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स (Arnold Dix) ने कहा कि ‘हम उन लोगों को बाहर निकालने जा रहे हैं. यहां बहुत अच्छा काम किया जा रहा है. हमारी पूरी टीम यहां है और हम एक हल ढूंढेंगे और उन्हें बाहर निकालेंगे. यहां बहुत काम किया जा रहा है. यह जरूरी है कि न केवल सुरंग में फंसे लोगों को सुरक्षित बचाया जाए बल्कि जो लोग बचाव का काम कर रहे हैं वे भी सुरक्षित रहें. पूरी दुनिया इसमें मदद कर रही है. यहां की टीम शानदार है. योजनाएं शानदार दिख रही हैं. काम बहुत व्यवस्थित है. भोजन और दवाएं अच्छी हैं ठीक से उपलब्ध कराया जा रहा है…’

इससे पहले उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग में हादसे में फंसे मजदूरों को बचाने के अभियान में हिस्सा लेने के लिए इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस के अध्यक्ष प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स उत्तराखंड पहुंचे. जहां सुरंग में फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है. उन्होंने सुरंग के मुख्य द्वार पर बने एक मंदिर में पूजा-अर्चना भी की. उत्तरकाशी सुरंग हादसे में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान के तहत भारी मशीनें सिल्कयारा सुरंग में पहुंच गई हैं. गौरतलब है कि 12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात करके उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग में पिछले आठ दिनों से फंसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी बचाव और राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बचाव कार्य में उपयोग के लिए जरूरी उपकरण व संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य की एजेंसियों के परस्पर समन्वय से मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने फंसे मजदूरों का मनोबल बनाए रखने की जरूरत पर भी जोर दिया.

Uttarkashi Tunnel Collapse Update: कब मिलेगी नई जिंदगी? टनल में 150 घंटे से अटकीं सांसें, नई मशीन से होगा कमाल! अभी क्या है 40 मजदूरों को हाल

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: बचाव के लिए इंटरनेशनल एक्सपर्ट मौके पर पहुंचे, फंसे मजदूरों की जल्द निकासी की जताई उम्मीद

मुख्यमंत्री धामी ने पीएम मोदी को ताजा हालात की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य और केंद्र की विभिन्न एजेंसियां विशेषज्ञों की राय लेकर परस्पर समन्वय और तत्परता के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि सुरंग में फंसे मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें ऑक्सीजन, पौष्टिक भोजन और पानी मुहैया करवाया जा रहा है. सीएम धामी ने पीएम मोदी को यह भी बताया कि उन्होंने स्वयं मौके पर जाकर मौके का निरीक्षण किया है और बचाव कार्यों पर भी लगातार नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि सुरंग के अंदर फंसे सभी मजदूर सुरक्षित हैं और उन्हें जल्द बाहर निकलने की पूरी कोशिश की जा रही है. उन्होंने बताया कि मौके पर कई मेडिकल टीम तैनात कर दी गई हैं.

Tags: Uttarakhand news, Uttarakhand news live, Uttarkashi Latest News, Uttarkashi News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *