सुबह से ही लग जाती है लाइन… New Year पर पाकिस्तान में खूब बिकती है ये चीज

New Year: नया साल आने में कुछ ही समय रह गया है. 1 जनवरी की जश्न की तैयारी पूरी दुनिया में जोर-शोर से की जा रही है. हर देश में इसे मनाने का तरीका लगभग समान ही होता है, परिवार के साथ सेलिब्रेशन, लेकिन खान-पान में काफी अंतर होता है. पश्चिमी देशों में जहां लोग शराब के साथ जश्न मनाते हैं तो भारत जैसे देश में पकवान बनाकर परिवार के साथ नया साल मनाया जाता हैं. पाकिस्तान में नए साल के जश्न में नॉनवेज का क्रेज बहुत ज्यादा है.

पाकिस्तान में किसी खास मौके पर नॉनवेज बनाने और खाने पर काफी जोर रहता है. इसी प्रकार नए साल पर पाकिस्तान में चिकन और मटन की दुकानों पर लोगों की काफी भीड़ बहुत ज्यादा दिखाई देती है. भीड़ की वजह से लोगों को दुकानों पर लाइन में लगना पड़ जाता है. भारत में भी कुछ ऐसा हाल देखने को मिलता है.

इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, PAK चुनाव आयोग ने खारिज किया नामांकन

खूब बिकता है मांस
पाकिस्तान में नए साल के जश्न के दैरान मटन और चिकन की दुकानों पर काफी भीड़ रहती है. इस दौरान मांस के दुकानदारों की खूब कमाई होती है. अंग्रेजी वेबसाइट लिंकर के अनुसार पाकिस्तान में नए साल पर लगभग 37 लाख टन मीट की बिक्री होती है.

पाकिस्तान का हैप्पी न्यू ईयर
पाकिस्तान का न्यू ईयर 17 जुलाई को होता है. इस्लामिक देश होने के नाते यहां के अधिकतर धार्मिक लोग हिजरी कैलेंडर के अनुसार नया साल मनाते हैं. लेकिन दुनिया भर में 1 जनवरी को न्यू ईयर का प्रचलन होने के नाते यहां भी अधिकतर लोग इसे भी सेलिब्रेट करते हैं. पाकिस्तान में माने जाने वाले कैलेंडर को चंद्र कैलेंडर भी कहते हैं.

सुबह से ही लग जाती है लाइन... New Year पर पाकिस्तान में खूब बिकती है ये चीज, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

कब हुई शुरूआत
चंद्र कैलेंडर की शुरुआत 622 ईस्वी में हुई थी. इस्लाम का नया साल मुहर्रम के पहले दिन शुरू होता है. मालूम हो कि पाकिस्तान अपने इतिहास के सबसे खराब आर्थिक दौर से गुजर रहा है, इसलिए इस साल जश्न काफी प्रभावित हो सकता है, हालांकि पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनावर-उल-हक काकड़ ने गाजा में मारे गए लोगों के प्रति सहानुभूति और एकजुटता दिखाने के लिए जश्न मनाने पर रोक लगा दिया है.

Tags: New Year Celebration, Pakistan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *