सुबह खाली पेट धनिया का करें सेवन, थायराइड, कोलेस्ट्रॉल से मिलेगी निजात

मोहन प्रकाश/सुपौल. आमतौर पर, लोग धनिया का इस्तेमाल सब्जी बनाने में मसाले के रूप में करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि धनिया का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है? जी हां, इस धनिया में कई औषधीय गुण हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सक धनिया के पानी की सलाह देते हैं, खासतौर से सर्दियों के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, इसे इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

ऐसे कर सकते हैं धनिया का इस्तेमाल
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. कुमार आनंद बताते हैं कि धनिया का इस्तेमाल पेट संबंधित समस्याओं के निदान के लिए लोगों को जरूर करना चाहिए. उनकी मानें तो, धनिया के बीज में विटामिन-ए, सी, के समेत कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. उन्होंने एक सरल उपाय बताया है – दो चम्मच सूखे धनिया को पानी में डालकर आग पर 10 मिनट तक गरम करें, इसके बाद ठंडा होने पर इसे छान कर सुबह में खाली पेट पीए. यह अभ्यास कफ समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. उनका एक और सुझाव है – एक ग्लास पानी में दो चम्मच खड़ा धनिया रात में डालकर उसे फूलने के लिए छोड़े और सुबह में इसे छानकर खाली पेट पीए. इस प्रकार का पानी थायराइड, त्वचा रोग, वजन घटाने, कॉलेस्ट्रोल कम करने, टॉक्सिन कम करने, और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हो सकता है.

वजन घटाने में फायदेमंद
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. कुमार आनंद बताते हैं कि धनिया का पानी वजन घटाने में फायदेमंद होता है.  इसके सेवन से शरीर का एक्सेस फैट कम होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है और पाचन भी बेहतर होता है. इसके साथ ही, धनिया का पानी शरीर को अंदर से साफ करता है, समय-समय पर शरीर की गंदगी को साफ करना बहुत जरूरी होता है. धनिया के पानी का सेवन करने से शरीर से खराब टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Bihar News, Health, Latest hindi news, Local18, Supaul News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *