सुबह खाली पेट खाएं आसानी से मिलने वाले इस पौधे की 5-6 पत्तियां! आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां

संजय यादव/बाराबंकी : वैसे तो हमारे आसपास विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे देखने को मिलते हैं. यदि आप आयुर्वेद के जानकार हैं तो यह पौधे किसी ने किसी बीमारी में उपचार के तौर पर काम आते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से शरीर की खतरनाक बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है. कढ़ी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में होता आ रहा है. करी पत्ते में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो कई रोगों का इलाज करने में मदद करते हैं.

दक्षिण भारत के व्यंजनों जैसे सांभर, रसम, चटनी आदि में कढ़ी पत्ते का प्रयोग किया जाता है. ये पत्ता हर लिहाज सेहमारे लिए फायदेमंद होता है, अगर इसे सुबह खाली पेट चबा लें तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता है.

आसानी से मिल जाता है ये पौधा
बाराबंकी जिला अस्पताल के आयुर्वेद विभाग के डॉ. अमित वर्मा (एमबीबीएस, एमडी मेडिसिन) का कहना है कि कढ़ी पत्ते को लोग मीठा नीम के रूप में जानते हैं, जो एक बेहद लाभदायक जड़ी-बूटी है. यह विभिन्न बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर साबित होता है. यह पौधा आसानी से हमारे आसपास और पार्कों में मिल जाता है. इसके इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. करी पत्ते को उनके एंटीऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ट्यूमर गुणों के कारण दुनिया भर में आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

इन बीमारियों की अचूक दवा
डॉ. अमित वर्मा ने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार मीठा नीम की पत्तियां हमारे सेहत के लिए काफी गुणकारी है. ये हमे कोलेस्ट्रॉल, शुगर, चक्कर आना, पेशाब में जलन, पेट संबंधित कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाती है. नीम करी या करी पत्ता के पौधे को अलग-अलग नाम से जाना जाता है. इसमें कई तरह की विटामिन पाई जाती है. साथ ही पाचन शक्ति बढ़ाने की अचूक दवा है. इसकी जो तासीर है वह ठंडी होती है. जिससे पेट संबंधित जो भी बीमारियां होती हैं वह ठीक रहती हैं. इसको दाल या सब्जी में डालकर सेवन करें या चबाकर सेवन कर सकते हैं. यह स्वाद में मीठी होती है इसका सेवन आराम से किया जा सकता है.

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे
डॉ. अमित वर्मा ने बताया कि अगर किसी को चक्कर आता हो तो सुबह खाली पेट इसकी 4 से 6 पत्तियों का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है. अगर पेट को कम करना है तो इसके पत्ते को सब्जी दाल में डालकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, शुगर जैसी बीमारियों में इसके सेवन से काफी फायदा होता है. साथ ही साथ जिसको पेशाब की समस्या होती है इसके पत्तों को पानी के साथ सेवन किया जाए तो पेशाब खुलकर होती है और जलन भी नही होती.

Tags: Barabanki News, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *