सुबह एक बार में नहीं होता पेट साफ? सिर्फ 5 बदलाव लाकर समस्‍या को करें दूर

हाइलाइट्स

कई बार कुछ दवाओं के साइड इफेक्‍ट की वजह से भी कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है.
अगर आप डाइट में प्रोसेस्‍ड चीजें अधिक खा रहे हैं तो यह कब्‍ज की वजह हो सकती है.

Constipation reason and treatments: आमतौर पर कब्‍ज की समस्‍या आपके खराब खानपान और लाइफस्‍टाइल की वजह से होती है. दरअसल, कब्‍ज की समस्‍या तब शुरू होती है जब बड़ी आंत से होकर गुजरने वाला स्‍टूल अपने सामान्‍य स्‍पीड की तुलना में धीमा पड़ जाता है. ऐसा होने पर बॉडी आंतों में फंसे अपशिष्ट पदार्थ से पानी को तेजी से सोखने लगता है और स्‍टूल टाइट और हार्ड हो जाता है. ऐसा होने पर इसे पास होने में परेशानी होती है. इसकी कई वजहें हैं जिनमें से प्रमुख है डाइट में कम फाइबर का सेवन और दूसरा है पानी की कमी. इसके अलावा, व्‍यायाम ना करना और पॉटी को बार बार कंट्रोल करना भी इसकी वजह हो सकता है. मायो क्‍लीनिक के मुताबिक, कई बार कुछ दवाओं के साइड इफेक्‍ट की वजह से भी कब्‍ज की समस्‍या हो जाती है. कई बार डिप्रेशन में भी कब्‍ज की शिकायत आती है.

कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के उपाय (Lifestyle Changes for Constipation relief)

फाइबर को डाइट में करें शामिल
वेबएमडी
के मुताबिक, अडल्‍ट को दिन में कम से कम 20 से 30 ग्राम फाइबर का सेवन जरूरी होता है. इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने डाइट में अधिक से अधिक फल, सब्जियां, अनाज आदि को शामिल करें.

रोकने की हैबिट छोड़ें
अगर आपको स्‍टूल को होल्‍ड करने की आदत है तो यह धीरे धीरे कब्‍ज की वजह बन सकती है. ऐसा करना घातक हो सकता है. ऐसा करने से क्रॉनिक कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है. इसलिए समय पर टॉयलेट जाएं और होल्‍ड करने से बचें.

ढेर सारा पियें पानी
कुछ लोग बहुत कम मात्रा में पानी का सेवन करते हैं. ऐसा करने से आंत भोजन में मौजूद पानी को सोख लेती है और इस वजह से कब्‍ज बढ़ सकता है. इसलिए जहां तक हो ढेर सारा पानी का सेवन जरूर करें.

इसे भी पढ़ें : पतले और कमजोर बालों की हो रही ज्यादा टेंशन, आज से खाना शुरू कर दें ये 6 सब्जियां, गंजेपन से बचे रहेंगे आप

इन भोजन से बनाएं दूरी
कुछ खाने की चीजें कब्‍ज की समस्‍या को बढ़ाने का काम करती है. मसलन, अगर आप अधिक मीठी चीजों का सेवन करें, हाई फैट मीट खिलाएं, प्रोसेस्‍ड चीजों से बचें. मैदा, चीज, सौसेज, आइसक्रीम आदि भी कब्‍ज की वजह बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: निकल रही है नाखून के आसपास की स्किन, घर पर पड़ी 3 चीजों से करें क्‍यूटिकल्‍स की देखभाल, मिनटों में मिलेगा आराम

डाइट में करें इन चीजों को शामिल
एक कप ब्रोकली, एक कप गाजर, छिलका वाला बेक किया आलू, मटर एक कप, टमाटर को आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें. इन चीजों में विटामिन मिनरल्‍स के साथ साथ फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इस तरह आप कब्‍ज की समस्‍या को बड़ी आसानी से दूर रख सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *