“सुनिश्चित करेंगे, यह दोबारा कभी न हो…”, हमास हमले पर NDTV से बोले इज़रायल के पूर्व PM यायर लैपिड

वर्तमान में इज़रायल में नेता विपक्ष यायर लैपिड ने कबूल किया कि लगभग 500 लोगों की जान ले लेने वाला आतंकवादी संगठन हमास का हमला खुफिया एजेंसियों की बड़ी नाकामी थी. उन्होंने कहा कि आतंक के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में समूचा देश एकजुट है और ‘इस वक्त कोई भी राजनीति के बारे में नहीं सोच रहा है…’ उन्होंने कहा, “फिलहाल कोई राजनीति के बारे में नहीं सोच रहा… हमें सरकार का साथ देना होगा… जो हो रहा है, राजनीति से कहीं ऊपर है…”

अचानक किए गए इस हमले के पीछे खुफिया एजेंसियों की नाकामी के बारे में पूछे गए सवाल पर यायर लैपिड का कहना था, “दुर्भाग्य से इसका जवाब हां है… यह खुफिया एजेंसियों की बड़ी नाकामी थी… लेकिन हमारा अतीत गवाह है, हम अपनी गलतियों पर रोते नहीं रहते, उनसे सीख लेते हैं… हम एक बार भौंचक्के रह गए थे, लेकिन दोबारा ऐसा नहीं होगा… अब हर किसी को पता है, हमारी प्रतिक्रिया उनके लिए विनाशकारी होगी…”

लैपिड ने इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को मौजूदा संकट का जवाब देने के लिए एक आपातकालीन सरकार लगाने की संभावना पर विचार करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा, “अभी किसी को राजनीति की परवाह नहीं है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. मैं और मेरी पार्टी सैनिकों, सरकार का समर्थन करने के लिए सब कुछ करेंगे, क्योंकि ये ऐसी चीज है जो रोजमर्रा की राजनीति से भी बड़ी है.”

हमास कार्यकर्ताओं द्वारा बंधक बनाए गए लोगों के बारे में उन्होंने कहा, “हमारे पास बहुत से लोग कैद में हैं, हम उन्हें वापस देखना चाहते हैं.”

इज़राइल के खिलाफ एकजुट हुए सभी समूहों को कड़ी चेतावनी देते हुए लैपिड ने कहा, “उन्हें पता होना चाहिए कि हम एक बार आश्चर्यचकित रह गए थे. हम दो बार आश्चर्यचकित नहीं होंगे.”

हमास के अलावा हिजबुल्लाह और इस्लामिक जिहाद भी इजराइल के खिलाफ हमले का हिस्सा हैं.

उन्होंने कहा, “जो कुछ भी हो रहा है उसके पीछे ईरान का हाथ है और वे जवाबदेह हैं. हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि हर कोई यह समझे कि जो कोई भी हमारे लोगों को चोट पहुंचाने की कोशिश करेगा, उसकी प्रतिक्रिया विनाशकारी होगी.”

यह पूछे जाने पर कि हमला और उसके परिणाम भू-राजनीतिक संदर्भ में कैसे होंगे, उन्होंने कहा, “यह इस तथ्य की दर्दनाक याद दिलाता है कि वैश्विक आतंक हर किसी का दुश्मन है. हम सभी इससे पीड़ित हैं. आतंक के साथ कोई बातचीत नहीं है. हमने बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारे पास एकजुट होने और वैश्विक आतंकवाद से लड़ने की क्षमता है. यह मेरे लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार को इज़राइल को दिखाए गए समर्थन के लिए धन्यवाद देने का अवसर है.”

लैपिड ने कहा कि इजराइल के जवाबी हमला करने से अतिरिक्त क्षति होगी. उन्होंने कहा, “हम लोगों की हत्या से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने जा रहे हैं, लेकिन इससे अतिरिक्त क्षति होगी क्योंकि यह एक बहुत घने क्षेत्र में युद्ध है. गाजा के लोगों को हमास की सुविधाओं से जितना दूर हो सके जाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि हम उनका शिकार करने जा रहे हैं. उनके विपरीत, हम आकस्मिक क्षति से बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन युद्ध तो युद्ध है.

इजरायली नेता ने कहा कि अब इजरायल का समर्थन करना आसान है क्योंकि लोग इजरायलियों के शवों को ढेर होते हुए देखते हैं, लेकिन “हमें आने वाले दिनों में अपने दोस्तों के समर्थन की आवश्यकता होगी जब दिल तोड़ने वाले तथाकथित उदारवादी आएंगे और कहेंगे कि हमें इसे रोकना होगा

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *