सुख-समृद्धि और मनोकामना पूरी वाली है इस बार की माघ पूर्णिमा, बस करें ये उपाय

शुभम मरमट / उज्जैन. माघ पूर्णिमा 24 फरवरी यानी शनिवार को आ रही है. इस दिन मां लक्ष्मी और चंद्रमा की पूजा का विधान है. इस दिन कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है.उनका आशीर्वाद लिया जा सकता है. ऐसे में ज्योतिषाचार्य रवि शुक्ला से जानते हैं कि कौन से उपाय माघ पूर्णिमा के दिन करने चाहिए.

माघ पूर्णिमा के उपाय:-
– माघ पूर्णिमा के दिन श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए. इस दिन कनकधारा स्त्रोत और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना भी शुभ माना गया है. अगर मां लक्ष्मी रूठी हुई भी हों तो इन तीन स्तोत्रों के पाठ से तुरंत ही प्रसन्न हो जाती हैं.
– दांपत्य जीवन में ज्यादा क्लेश है तो माघ पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी से सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें. ऐसा करने से जीवन में मधुरता लौटेगी.
-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ का यह उपाय आपको धनवान बना सकते है. इस दिन पीपल के पेड़ की जड़ में दूध और जल अर्पित करें. इसके साथ ही पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. ऐसी मान्यता है घी का दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
– माघी पूर्णिमा के दिन सुबह-सुबह स्नान-ध्यान करें. इसके साथ ही सूर्य देव को अर्घ्य दें. ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु का ध्यान औप पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं. पूजा के बाद ही कुछ ग्रहण करें. माघ पूर्णिमा के दिन व्रत रखना सबसे उत्तम माना गया है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news, Religion 18, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *