सीरिया, वेस्ट बैंक में विभिन्न ठिकानों पर इजराइल के हमले के बीच राहत सामग्री की दूसरी खेप गाजा पहुंची

सीरिया और वेस्ट बैंक में आतंकी ठिकानों पर इजराइल के हवाई हमलों और फलस्तीन में बढ़ते मानवीय संकट के बीच राहत सामग्री की दूसरी खेप रविवार को गाजा पहुंची।
इस बीच, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने युद्ध शुरू किया, तो हम उसे इतना जोर का झटका देंगे, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती।

माना रहा है कि इजराइल सात अक्टूबर को हमास के अप्रत्याशित हमले की प्रतिक्रिया के रूप में गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने की तैयारी में है। सीमा पर टैंक और हजारों सैनिक लामबंद हो चुके हैं, जो आदेश आने के इंतजार में हैं।

इजराइली सैना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजराइल ने पूरे गाजा में हमले तेज कर दिए हैं, ताकि युद्ध के अगले चरण में सैनिकों के लिए जोखिम कम हो सके।

दोनों पक्षों में जारी संघर्ष के बीच क्षेत्र में बड़े पैमाने पर युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई है, क्योंकि इजराइली युद्धक विमानों ने गाजा में विभिन्न ठिकानों पर हमले के साथ सीरिया में दो हवाई अड्डों और वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाया। इजराइल का आरोप है कि मस्जिद का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए किया जा रहा था।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तरी इजराइल में सैनिकों से कहा कि यदि हिजबुल्ला ने इजराइल के खिलाफ युद्ध शुरू किया, तो ‘‘यह उसकी बड़ी भूल होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उसे इतना जोर का झटका देंगे, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। उसके और लेबनान के लिए नतीजे विनाशकारी होंगे।’’

हमास ने कहा कि उसने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पास इजराइली सेना के साथ लड़ाई के दौरान एक टैंक और दो बुलडोजर नष्ट कर दिए।
वहीं, रविवार देर रात हगारी ने घोषणा की कि सात अक्टूबर को हमले के बाद अगवा किए गए 200 से अधिक बंधकों को छुड़ाने के प्रयासों के तहत गाजा के अंदर एक अभियान के दौरान एक टैंक रोधी मिसाइल के हमले में एक सैनिक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

दो सप्ताह पहले इजराइल द्वारा पूर्ण घेराबंदी किए जाने के बाद शनिवार को राहत सामग्री से लदे 20 ट्रक गाजा में दाखिल हुए। इजराइल के अधिकारियों ने रविवार देर रात कहा कि उन्होंने अमेरिका के अनुरोध पर गाजा में सहायता की दूसरी खेप भेजने की अनुमति दी है।

फलस्तीनी नागरिक मामलों के जिम्मेदार इजराइली रक्षा निकाय सीओजीएटी ने कहा कि सहायता में पानी, भोजन और चिकित्सा आपूर्ति शामिल है और गाजा पहुंचने से पहले इजराइल द्वारा इसका निरीक्षण किया गया था।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *