सीबीएसई ने झारखंड के 17 स्कूलों की मान्यता की रद्द, जानें वजह, यहां देखें सूची

शिखा श्रेया/रांची. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की तरफ से झारखंड को बहुत बड़ा झटका दिया गया है. दरअसल, सीबीएसई ने झारखंड के कई स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है और अभिभावक से भी आग्रह किया है कि इन स्कूलों में अपने बच्चों के नामांकन को लेकर सचेत रहें.

स्कूलों की जारी सूची में झारखंड के कई जिलों के स्कूल के नाम शामिल हैं. सीबीएसई द्वारा आधिकारिक सूचना इस मामले में जारी कर दी गई है और ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार झारखंड में सबसे अधिक बोकारो के 9 स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है. राज्य में कुल 17 स्कूलों की मान्यता रद्द की जा चुकी है.

इन वजह से हुई मान्यता रद्द
सीबीएसई ने अपनी ऑफिशल नोटिफिकेशन में बताया कि इन स्कूलों में सीबीएसई के बायलाज पूरा नहीं करने के कारण इन स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी गई है. स्कूल में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर लैब, लाइब्रेरी, कक्षा का जाकर, पढ़ाई की गुणवत्ता एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज की व्यवस्था में कमी समेत और भी कई अन्य कारण देखी गई है, जो पढ़ाई की गुणवत्ता के लिए सही नहीं मानी गई है.

इन स्कूलों की रद्द की गई मान्यता
केंद्रीय विद्यालय डकरा रांची, डीएवी इंटरनेशनल स्कूल, मेशरा रांची, केंद्रीय विद्यालय हजारीबाग, स्प्रिंग वैली स्कूल धनबाद, नंद गोकुलम धनबाद, मॉडल इंग्लिश हाई स्कूल धनबाद, रामकृष्ण मिशन स्कूल पूर्वी सिंहभूम, मॉडर्न पब्लिक स्कूल देवघर, बोकारो इस्पात विद्यालय सेक्टर 4A, सेक्टर 9C, सेक्टर 8C, सेक्टर 2A, सेक्टर 6A, सेक्टर 8D, सेक्टर 9D, सेक्टर 2D, व सेक्टर 3D स्कूल की मान्यता सीबीएसई ने रद्द कर दी.

Tags: Cbse news, Local18, Ranchi news, School news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *