सिर्फ 3-4 मिनट से शुरू कर सकते हैं योगाभ्यास, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

हाइलाइट्स

नियमित रूप से योगाभ्यास सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है.
सभी को योगाभ्यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार करना चाहिए.

Yoga Session With Savita Yadav: स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग का अभ्यास करना चाहिए. सदियों से योग लोगों को निरोग रखने में मदद कर रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट भी लोगों को अपने रूटीन में योग को शामिल करने की सलाह देते हैं. कई बार लोग एक दिन में घंटों योगाभ्यास करते हैं, लेकिन उसके बाद कई दिनों तक अभ्यास नहीं करते हैं. ऐसे में उनकी सेहत को फायदा नहीं होता है. योगाभ्यास नियमित रूप से किया जाए, तभी इसका असर आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिलेगा. योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का अच्छा तरीका है. सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास को जरूर शामिल करना चाहिए. रोज महज कुछ मिनट योग करके भी आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रह सकते हैं. योगाभ्यास भले ही कुछ मिनट हो, लेकिन नियमित होना चाहिए.

आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने बताया कि लोगों को योगाभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए. एक दिन में घंटों अभ्यास करने के बाद अगर दूसरे दिन योगाभ्यास न किया जाए, तो इससे फायदा नहीं मिलेगा. आप योगाभ्यास 3-4 मिनट के वक्त के साथ शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे 30 मिनट या एक घंटे तक ले जा सकते हैं. सभी लोगों को अपनी क्षमता के अनुसार ही योगाभ्यास करना चाहिए. योगाभ्यास को शुरू करने का तरीका सही हो, तो कम समय में ज्यादा फायदा मिल सकता है. इस वक्त मौसम बदल रहा है और योग का अभ्यास करने से लोग फ्लू की चपेट में आने से बच सकते हैं. योग के अलावा अच्छा खान-पान भी सेहत के लिए जरूरी होता है. विस्‍तार से जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

इन 3 नियमों का जरूर करें पालन

सविता यादव के अनुसार सभी लोगों को योगाभ्यास शुरू करने से पहले तीन नियमों के बारे में जान लेना चाहिए. पहला छोटा-छोटा करके योगाभ्यास करें. आप शुरुआत में कुछ मिनट तक योगाभ्यास करें और धीरे-धीरे अपना वक्त बढ़ाते जाएं. दूसरा नियम है कि आप नियमित रूप से अभ्यास कीजिए और सूक्ष्य अभ्यास के साथ शुरू करें. तीसरा नियम है कि आपकी जितनी आपकी क्षमता हो उतना ही अभ्यास करें. अपनी क्षमता से ज्यादा अभ्यास करेंगे, तो बॉडी में दर्द होने लगेगा. इन तीन नियमों का पालन करने के साथ आपको योगाभ्यास शुरू करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: बॉडी स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खास हैं सूक्ष्म व्यायाम, नियमित अभ्यास से रहेंगे फिट, फैट भी होगा कम

ऐसे शुरू करें योगाभ्यास

सबसे पहले आप सबसे पहले अपनी आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इसके बाद आप पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर ले जाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें. अब 10 तक की गिनती गिनें उसके बाद धीरे से हाथों को नीचे ले आएं. इस तरह आप धीरे-धीरे सूक्ष्यअभ्यास शुरू करें और इसके बाद अन्य योगा पोज का अभ्यास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  क्या आपको भी आता है बात-बात पर गुस्सा? 5 आसान उपाय करें फॉलो, नहीं होंगे आउट ऑफ कंट्रोल, दिमाग भी रहेगा कूल

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *