सिर्फ 2 महीने के लिए मिलता है ये साग… खाया तो पूरे साल बीामरिया रहेंगी दूर, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ: सर्दियों में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की विविधता देखने को मिलती है. इनमें से एक खास सब्जी बथुआ (Bathua) है. यह सब्जी सर्दी के मौसम में लोकप्रिय है और इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. बथुआ विटामिन A, पोटैशियम, और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो शरीर को मजबूत बनाता है और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से बचाव करता है. इसके सेवन से त्वचा भी निखरती है और खूबसूरती में चमक आती है.

लखनऊ केजीएमयू की चीफ डाइटिशियन डॉक्टर सुनीता सक्सेना ने बताया कि अभी सर्दियों का समय चल रहा है और इस मौसम में पालक, बथुआ जैसी हरी सब्जियां खानी चाहिए. इनमें भरपूर मात्रा में पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इन सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है और ये एंटीऑक्सीडेंट रिच होते हैं, ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और अच्छी इम्यूनिटी से हम बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं.

स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद
डॉ. सुनीता सक्सेना ने बताया कि हरी सब्जियों का सेवन हमारे शरीर को पोषण तत्वों से भरपूर करता है. बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाने से सांस की बदबू, पायरिया और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं में फायदा होता है. जबकि, कब्ज से राहत दिलाने में बथुआ बेहद कारगर है. गठिया, लकवा, गैस की समस्या में भी यह काफी फायदेमंद है और भूख में कमी आना, खाना देर से पचना, खट्टी डकार आना जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी बथुआ खाना फायदेमंद है.

पेट के कीड़े मर जाते
डॉ. सुनीता सक्सेना के अनुसार, बच्चों को कुछ दिनों तक लगातार बथुआ खिलाने से उनके पेट के कीड़े मर जाते हैं और पेट दर्द में भी बथुआ फायदेमंद होता है. बथुए को उबालकर इसका रस पीने और सब्जी बनाकर खाने से चर्म रोग जैसे सफेद दाग, फोड़े-फुंसी, खुजली में भी आराम मिलता है.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Health

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *