सिर्फ वॉक करने से नहीं घटेगा वजन, मोटापा खत्म करने के लिए कंप्लीट पैकेज चाहिए, डॉक्टर से जानें 5 फॉर्मूले

How to Weight Loss Fast: दुनिया भर में मोटापा महामारी की तरह बढ़ रहा है. जब मोटापे की शुरुआत होती है तब लोग इसे बहुत हल्के में लेते हैं. लेकिन जब यही मोटाप जान का दुश्मन बन जाता है तो लोग वजन कम करने की हर एक तरकीब आजमाने के लिए बेचैन होने लगते हैं. इन दिन सोशल मीडिया से लेकर हर तरह के पब्लिक प्लेटफॉर्म पर मोटापा कम करने के शॉर्ट कट टिप्स बताए जाते हैं. दावा किया जाता है कि इतने हजार कदम रोज चलने से मोटापा कम हो जाएगा तो कहीं इस तरह से कहा जाता है कि इस जादुई चीज को खाने से मोटापा कम हो जाएगा. अब तो भूखे रहकर भी मोटापे को कम करने का दावा किया जाने लगा है.

लेकिन आपको यह समझना होगा कि मोटापा कम करने का कोई शॉर्ट कट फॉर्मूला नहीं है. इसके लिए कंपलीट पैकेज की जरूरत होती है. इसमें मेहनत के साथ-साथ डेडिकेशन की भी जरूरत होती है. मोटापा कैसे कम हों, इस विषय पर हमने सर गंगाराम अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड पेनक्रिएटिक बिलीएरी साइंसेज के कंसल्टेंट डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी से बात की.

क्या हो रही गलतियां

डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी कहते हैं कि अगर आप सोचते हैं कि खूब पसीना बहाकर या खूब एक्सरसाइज कर मोटापा कम कर लें, तो ऐसा संभव नहीं है. दरअसल, यह एक मिथ है कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से या इतने कदम चल लेने भर से मोटापा कम हो जाएगा. वजन कम करने के लिए कई चीजों को एक साथ मैनेज करना पड़ता है. डॉ. अनिखिंडी ने बताया कि पहले हमें यह ध्यान में रखना होगा कि मोटापा जिस वजह से बढ़ा है, वह क्या है. वजन बढ़ने के लिए मुख्य तौर पर तीन वजहें जिम्मेदार होती है, गलत खान-पान, फिजिकल एक्टिविटी का अभाव और नीद का अभाव या तनाव का बढ़ना. जब कोई मोटापा कम करना चाहता है, इन तीनों चीजों पर ध्यान देना होगा. इसके लिए क्वालिलिटिव और क्वांटिटेटिव बदलाव की जरूरत है. क्वानटिटेटिव बदलाव यानी मात्रात्मक बदलाव में हम पहले जितना खाते थे, उसमें कटौती करेंगे जबकि क्वालिटेटिव यानी गुणात्मक बदलाव में हम लाइफस्टाइल में सुधार करेंगे.

इस तरह से बदलाव करें

  • 1. अनहेल्दी फूड-सबसे पहले यह जानिए कि किन चीजों से आपका वजन बढ़ा है. डिप फ्राई वाली चीजें, पिज्जा, बर्गर, फास्ट फूड, पैकेटबंद चीजें, ज्यादा चीनी, ज्यादा नमक, ये सारी चीजें वजन को बढ़ाता है. तो सबसे पहले इन चीजों को अपनी डाइट से हटा दीजिए.
  • 2. भोजन में कटौती-डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी कहते हैं कि अब आप अपने भोजन में कटौती कीजिए. इसका मतलब भूखा नहीं रहना है बल्कि जितना आप पहले खाते थे, उसमें थोड़ी कटौती कर दीजिए. मसलन यदि आप पहले 5 रोटियां खाते थे तो अब 4 और फिर तीन तक इसे सीमित करें. एक ही बार 5 से 1 नहीं आना है. धीरे-धीरे भोजन में कटौती करें.
  • 3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं-कार्बोहाइड्रैट वाले फूड जैसे कि चावल, आटा, चीनी, मिठाई, आलू आदि का सेवन कम करें. इनकी जगह प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं. भारत में प्रोटीन का सेवन बहुत कम किया जाता है. प्रोटीन अगर ज्यादा भी ले लेंगे तो वजन खतरनाक तरीके से नहीं बढ़ेगा. प्रोटीन के लिए फिश, मटन, अंडा, मसूर की दाल, अखरोट, दूध, सोया, छाछ आदि का पर्याप्त सेवन करें.
  • 4. हेल्दी डाइट-भोजन में जितना संभव हो सके प्रकृति से सीधे प्राप्त चीजों का सेवन करें. जैसे खेत में गेंहू और उससे बने आटा. इसी तरह हर रोज थाली में आधा फूड हरी पत्तीदार सब्जियां और ताजे फल से भरा होना चाहिए. यही हेल्दी फूड है. इसमें दूध, दही अतिरिक्त चीजें हैं. मोटे अनाज जैसे कि ज्वार, बाजरा, मक्का, चना आदि से बने चीजों का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा.
  • 5. ब्रिस्क एक्सरसाइज- एक्सरसाइज का मतलब सिर्फ पसीना बहाना नहीं है. इससे बायशेप, ट्रायशेप तो बनाया जा सकता है लेकिन वजन घटाने के लिए इसकी उतनी जरूरत नहीं है. वजन घटाने के लिए ब्रिस्क एक्सरसाइज की जरूरत होती है. रोजाना 45 से 1 घंटे की ब्रिस्क एक्सरसाइज कीजिए. ब्रिस्क एक्सरसाइज का मतलब यदि आप पैदल चलते हैं तो आपकी स्पीड कम से कम 6 किलोमीटर प्रति घंटे होनी चाहिए. अगर आप इससे ज्यादा स्पीड में रनिंग करते हैं तो यह और अच्छा है. इसके साथ ही साइक्लिंग, स्विमिंग भी ब्रिस्क एक्सरसाइज का हिस्सा है.
  • 6. पर्याप्त नींद और स्ट्रेस फ्री लाइफ-वजन कम करने के लिए हर रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. पर्याप्त और सुकून की नींद वजन कम करने के लिए जरूरी है. इसके साथ ही आपको स्ट्रेस मैनजमेंट करना होगा. योग, मेडिटेशन से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-भारत के 4 में से 1 व्यक्ति के शरीर में टाइम बम की तरह पल रहा हाई बीपी, अधिकांश को पता ही नहीं, चुकानी पड़ती है भारी कीमत

इसे भी पढ़ें-ऑफिस की टेंशन और दिमाग पर प्रेशर दोनों को हल्का कर देंगे ये 10 साइंटिफिक टिप्स, सुकून की सांसें लेंगे

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *