सिर्फ वही बता सकते हैं कि… धीरज साहू से कांग्रेस ने भी खींच लिया हाथ

नई दिल्ली. कांग्रेस ने पार्टी के राज्य सभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू से जुड़े कुछ परिसरों से बड़े पैमाने पर नकदी की बारामदगी के बाद शनिवार को कहा कि उसका साहू के कारोबार से कोई लेना-देना नहीं है, तथा इस मामले पर उन्हें ही अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए.

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘सांसद धीरज साहू के व्यवसाय से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है. सिर्फ़ वही बता सकते हैं और उन्हें यह स्पष्ट करना भी चाहिए कि कैसे आयकर अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर उनके ठिकानों से इतनी बड़ी मात्रा में नकद बरामद किया जा रहा है.’

अधिकारियों ने बताया कि बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और उससे जुड़ी संस्थाओं के खिलाफ आयकर विभाग के छापे में अब तक भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई है. ये छापे साहू से जुड़े परिसरों में भी मारे गए हैं. सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग ने राशि की गिनती के लिए तीन दर्जन से अधिक नोट गिनने वाली मशीनें लगाई हैं. मशीनों की सीमित क्षमता की वजह से बेहिसाब राशि को गिनने में समय लग रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि अलमारियों में रखी 200 करोड़ रुपए की नकदी ओडिशा के बोलनगीर जिले में डिस्टिलरी समूह के परिसर से बरामद की गई है, जबकि शेष राशि ओडिशा के संबलपुर तथा सुंदरगढ़, झारखंड के बोकारो और रांची जैसे अन्य स्थानों से बरामद की गई. कुछ रकम कोलकाता से भी मिली. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को कहा कि जब्त की गई रकम 290 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है जो किसी भी एजेंसी द्वारा एक ही अभियान में बरामद किए गए काले धन का “अब तक का सबसे बड़ा भंडार” होगा.

Tags: Congress, Jairam ramesh



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *