सिर्फ एक महीने ही दिखती है यह खास मिठाई, इसकी खुशबू से ही मुंह में आ जाता है पानी, ददरी मेले की है शान

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: आप बलिया में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले ऐतिहासिक ददरी मेले में घूमने आएं और मेले की शान मिठाई का स्वाद नहीं लिया तो समझिए कि आपने असली मजा नहीं लिया. केवल एक महीने तक जिले में दिखने वाली इस खास मिठाई की खुशबू हर किसी के मुंह में पानी ला देती है. यहां आम से लेकर खास लोग इस लजीज व्यंजन के स्वाद के दीवाने हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं खस्ता खजला मिठाई की जो ददरी मेले की शान है.

दर्दर क्षेत्र पर लगने वाला यह ऐतिहासिक ददरी मेले से लगभग 2 किलोमीटर पहले से ही इस मिठाई की चहल-पहल शुरू हो जाती है. इस मिठाई को बनाने के लिए बहुत दूर-दूर से सैकड़ों सालों से दुकानदार आते हैं. दुकानदार ललित निषाद ने कहा कि इस ददरी मेले में हमारे बुजुर्ग दुकान लगाया करते थे. यह दुकान लगभग सैकड़ों सालों से लगती आ रही है. इस मेले में इस खजला मिठाई की काफी डिमांड होती है. यह लगभग सात प्रकार की होती है. जिसमें से तीन प्रकार का ज्यादा डिमांड होता है. यह लगभग 7 दिनों तक बेकार नहीं होती है.

ऐसे बनती है यह खास मिठाई

दुकानदार ललित निषाद ने बताया कि हम बाराबंकी से आए हैं. इस ददरी मेले में हमारी दुकान वर्षों से लगती आ रही है. यह खजला मिठाई है जिसकी मांग इस ददरी मेले में सबसे ज्यादा होती है. यह लगभग सात प्रकार की मिठाई होती है जिसमें से तीन प्रकार के खजले का बलिया में बहुत ज्यादा डिमांड रहता है. इसको बनाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है. सबसे पहले मैदे को ज्यादे समय तक रिफाइंड में मिलाया जाता है और इसको दोनों हाथों के माध्यम से कई परतों में बांट कर परतदार बनाया जाता है. इसको तेल में छान कर चीनी से मीठा किया जाता है. बलिया में मुख्य रूप से इसके जो तीन प्रकार हैं (नमकीन खजला, हल्का मीठा खजला और खोवा खस्ता खजला) यह काफी लोग पसंद करते हैं.

ये है इसकी कीमत

ऐतिहासिक ददरी मेले की शान खजला मिठाई कि अगर कीमत की बात करें तो इसके अलग-अलग प्रकार पर इसका मूल्य निर्धारित है. जैसे नमकीन खजला मिठाई ₹40 प्रति पीस, हल्का मीठा खजला मिठाई ₹50 और डबल परतदार खोवे से बनी खाने में खस्ता लगने वाली खजला मिठाई ₹80 प्रति पीस के हिसाब से ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है. इस मिठाई को खाने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है. कहा भी तो जाता है कि ये मिठाई इस ऐतिहासिक ददरी मेले की शान है.

Tags: Food, Food 18, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *