सिर्फ इसी महीने मिलेगा यह हरा जूस, पी लिए तो मिलेगा मैजिकल इफेक्ट, शरीर की गंदगी को निचोड़ कर करे देगा क्लीन

हाइलाइट्स

व्हीटग्रास में फैट बिल्कुल नहीं होता. इसमें मौजूद तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है.
व्हीटग्रास का जूस पीने के बाद सुबह पेट एकदम साफ हो जाएगा

Wheatgrass Benefits: भारत के अधिकांश हिस्सों में रबी का मौसम है. ऐसे में खेतों में गेंहू और ज्वार की फसल लहलहा रही है. लेकिन अगर आपने इस लहलहाती हुई फसल में से कुछ पौधे निकाल लें और इसका जूस बनाकर सेवन करें तो यह आपके शरीर में मैजिकल इफेक्ट देगा. दरअसल, गेंहू के हरे पौधे से बनाए जूस सुपरफूड है. रिसर्च में यह प्रमाणित हो चुका है कि व्हीटग्रास गुणों का खान है. भारत के अधिकांश हिस्सों में अभी गेंहू की फसल का मौसम है और नवंबर से इसकी बालियां पकना शुरू हो जाएंगी, इसलिए यही महीना व्हीटग्रास जूस के लिए मुफीद समय है. व्हीटग्रास का जूस पीने से शरीर के अंदर जितनी गंदगियां बनी हैं सब निकल जाएगी. यह पेट को पूरी तरह साफ कर देगा. इससे ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है.

व्हीटग्रास में मौजूद गुण

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक व्हीटग्रास सुपर फूड है जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, ए, सी, ई, के और बी कंपलेक्स मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फायटोन्यूट्रेंड, 17 प्रकार के एमिनो एसिड, कई एंजाइम्स, क्लोरोफिल और प्रोटीन मौजूद होता है. व्हीटग्रास या गेंहू के पौधे के जूस में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है.

व्हीटग्रास के फायदे

1. शरीर की गंदगी को बाहर निकालता-व्हीटग्रास का जूस शरीर से सभी तरह की हानिकारक गंदगियों को बाहर कर देता है. रिसर्च में पाया गया कि व्हीटग्रास शरीर के लिए डिटॉक्स का काम करता है जिसमें मौजूद क्लोरोफिल लिवर से टॉक्सिन को फ्लश आउट कर देता है.

2. डाइजेशन की सभी समस्याओं का अंत-व्हीटग्रास का जूस पीने के बाद सुबह पेट एकदम साफ हो जाएगा क्योंकि इसमें इतने तरह के एंजाइम होते हैं कि ये बहुत तेजी से पेट में फूड को तोड़कर इससे पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेते हैं और गंदगी को साफ कर देते हैं. इसलिए व्हीटग्रास का जूस सालों पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज है. इससे गैस, ब्लॉटिंग की समस्या का भी अंत हो जाएगा.

3. इम्यूनिटी बूस्ट -व्हीटग्रास का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है जिसके कारण शरीर में इंफेक्शन से लड़ने में मजबूत होता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट रहने पर बीमारी जल्दी ठीक होती है और नई बीमारी जल्दी हमला नहीं करती.

4. वजन कम करने में फायदेमंद-व्हीटग्रास का जूस तेजी से मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. इसलिए यह तेजी से वजन भी कम करता है. व्हीटग्रास में कैलोरी भी बहुत कम होती है. व्हीटग्रास जूस पीने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती.

5. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार-व्हीटग्रास में फैट बिल्कुल नहीं होता. इसमें मौजूद तत्व एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है. इसके साथ ही व्हीटग्रास गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. यह बीपी को कंट्रोल करता है.

6. डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक- व्हीटग्रास जूस डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. एक अध्ययन के मुताबिक व्हीटग्रास टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को तेजी से कम करता है. व्हीटग्रास में ऐसा कंपाउड होता है जो इंसुलिन की तरह होता है. इसलिए इसका असर भी इंसुलिन की तरह ही होता है.

इसे भी पढ़ें-दोबारा गर्म की हुई चाय है पूरी जहर! इस बात में है कितनी सच्चाई, हकीकत जानने के लिए यहां पढ़ें

इसे भी पढ़ें-जो था गरीबों का आहार, वह बन गया पोषक तत्वों का बाप, सोच से कहीं ज्यादा गुणकारी, कैंसर, डायबिटीज सहित कई पर सीधा चोट

Tags: Cholesterol, Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *