सावधान! मोबाइल पर SMS भेज बिजली काटने की देते हैं धमकी, BSPHCL ने उपभोक्ताओं को किया अलर्ट

हाइलाइट्स

अधिकारियों ने किया आगाह-साइबर अपराधियों से बिजली उपभोक्ता रहें सतर्क.
डिस्कॉम कंपनियों द्वारा बैलेन्स शून्य होने पर भी रात में बिजली नहीं काटी जाती.
बिजली उपभोक्ताओं से साइबर क्रिमिनल बिजली काटने के नाम पर करते हैं ठगी.
बिजली उपभोक्ताओं को देर शाम भेजते हैं SMS, बिजली काटने की देते हैं धमकी.

पटना. साइबर अपराधियों द्वारा बिजली काटने के नाम पर एसएमएस भेज कर बिजली उपभोक्ताओं से पैसे ठग रहे हैं. साइबर फ्रॉड प्राय: देर शाम में उपभोक्ताओं को मैसेज भेज कर बिल जमा न होने के कारण रात में उनकी बिजली काटने की धमकी देते हैं. बिजली कटने की बात पढ़कर कई लोग नंबर पर कॉल कर के पेमेंट कर देते हैं, जिससे वे साइबर फ्रॉड के शिकार बनते हैं. बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल ने ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस के निर्देश पर इस पर एक्शन लिया है.

ख्वाजा जमाल ने साइबर ठगों के एक बार फिर सक्रिय होने की सूचना एडीजी (आर्थिक अपराध इकाई ) नैय्यर हसनैन खान को देते हुए कार्रवाई की अपील की है. जिन मोबाइल नंबरों से साइबर ठग बिजली उपभोक्ताओं को मैसेज कर रहे हैं उनकी सूची उपलब्ध कराते हुए वैसे नंबरों को ब्लॉक करने का आग्रह किया है. इसके साथ ही साइबर ठगों के विरुद्ध अभियान चला कर नकेल कसने का अनुरोध किया है.

दरअसल, बिहार में साइबर ठगी के मामले फिर से बढ़ गए हैं. साइबर ठग बिजली काटने का भय दिखा कर लोगों को अपने झांसे में ले लेते हैं और साइबर फ्रॉड के माध्यम से चूना लगाते हैं. हालांकि, डिस्कॉम कंपनियां बिजली कटने की सूचना एक सप्ताह पहले से मैसेज भेज कर उपभोक्ताओं को अगाह करती हैं, मैसेज मे डिस्कॉम द्वारा कोई भी मोबाइल नंबर या लिंक नहीं दिया जाता. इसके अलावा डिस्कॉम कंपनियां लगातार तीन दिन बैलेंस शून्य होने के बाद तीसरे दिन कार्य दिवस होने पर ही सुबह 10 से 1 बजे के बीच ही बिजली काटती हैं. डिस्कॉम द्वारा रात में बिजली नहीं काटी जाती है.

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस का कहना है कि साइबर ठगी करने वाले लोग हर रोज नए हथकंडे अपना रहे हैं. वे बिल अपडेट, मीटर रिचार्ज के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं. डिस्कॉम कंपनियां उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मैसेज भेजती हैं. उपभोक्ताओं के मोबाइल पर डिस्कॉम कंपनी कोई मोबाइल नंबर नहीं भेजती है. साइबर फ्रॉडों से उपभोक्ताओं को सतर्क रहना जरूरी है. थोड़ी भी आशंका होने पर उपभोक्ता अपने निकट के बिजली कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल का कहना है कि डिस्कॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए सतर्क है. कंपनी द्वारा समय- समय पर विभिन्न मीडिया के माध्यम से साइबर फ्रॉड के खिलाफ अभियान भी चलाया जा रहा है. कंपनी अपने सोशल मीडिया के माध्यम से लागातार उपभोक्ताओं को जागरूक कर रही है. मेरी उपभोक्ताओं से अपील है कि वे शंका होने पर हमारे कार्यालय में अधिकारियों से त्वरित संपर्क करें.

Tags: Bihar crime news, Crime In Bihar, Cyber Crime News, Cyber Fraud, Patna News Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *