सावधान मर्द! पत्नी से लेंगे तलाक तो इस बीमारी से शरीर का हो जाएगा बुरा हाल, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

हाइलाइट्स

मर्द तलाक लेने के बाद लिंब्स एंपुटेड ( limbs amputate) के शिकार ज्यादा हो जाते हैं.
शादीशुदा पुरुषों की तुलना में हाथ या पैर कटने का जोखिम 67 प्रतिशत ज्यादा रहता है.

Divorced Men at Highest Amputation Risk: पुरुष कृप्या सावधान हो जाएं. यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और अपनी पत्नी से तलाक ले चुके हैं तो इस बात की आशंका ज्यादा है कि आने वाले समय में आपके हाथ और पैर की पसलियां टूटेंगी जिसके कारण इन्हें निकालना तक पड़ सकता है. एक तो तलाक का दंश और उपर से पसलियां टूटने की परेशानी डबल सदमे की तरह है. यह दावा हम नहीं बल्कि एक हालिया अध्ययन में किया गया है. अध्ययन के मुताबिक जो पुरुष पहले से डायबिटीज के शिकार हैं, वह तलाक लेने के बाद लिंब्स एंपुटेड ( limbs amputate) के शिकार ज्यादा हो जाते हैं. लिंब्स एंपुटेड का मतलब है कि किसी कारणवस हाथ या पैर में बीमारी हो जाने के कारण इसके अंगों को पूरी तरह से सर्जरी के माध्यम से बाहर करना. यानी हाथ-पैर में बीमारी लगने के कारण इसे काटने तक की नौबत आ सकती है.

पैर कटने का जोखिम 67 प्रतिशत ज्यादा

स्वीडन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि यदि आप पुरुष हैं और तलाकशुदा हैं तो आपको मोटापे की तुलना में आपके अंग कटने का खतरा अधिक बढ़ जाता है. यह अध्ययन हाथ या पैर के अंग कटवाने वाले 66,569 लोगों पर किया गया. इन लोगों में पाया गया कि इन लोगों में अधिकांश पहले से टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित थे. अध्ययन में पाया गया कि तलाकशुदा पुरुषों में शादीशुदा पुरुषों की तुलना में हाथ या पैर कटने का जोखिम 67 प्रतिशत ज्यादा रहता है. वहीं महिलाओं की तुलना में भी इनमें भी 57 प्रतिशत लिंब्स एंपुटेशन का खतरा ज्यादा रहता है. वहीं दूसरी ओर जो लोग पहले से मोटे हैं या जिनका वजन बढ़ा हुआ रहता है, अगर वे तलाकशुदा हैं तो उनमें लिंब्स एंपुटेशन का खतरा कहीं कम रहता है. इन लोगों में लिंब्स एंपुटेशन का खतरा सिर्फ 46 प्रतिशत रहता है.

तलाक के बाद कई तब्दीलियां

शोधकर्ताओं ने बताया कि तलाक लेने के बाद पुरुषों के जीवन में कई तरह की तब्दीलियां आती हैं. वे अकेले हो जाते हैं और घर का ज्यादातर काम उन्हें खुद करना पड़ता है. यहां तक कि उनके सेल्फ केयर और फूड हैबिट भी बदल जाता है. पुरुष खासकर इस स्थिति में समाजिक अलगाव महसूस करते हैं. इन सबके अतिरिक्त चूंकि उन्हें सेल्फ केयर और खाना बनाने की आदत नहीं होती है, इसलिए उन्हें कई बार गिरने या दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है, इसके कारण कभी-कभी स्थिति इतनी बिगड़ जाती है कि हाथ-पैर के अंग कटवाने की नौबत आ जाती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि शरीर के निचले अंग का भंग होना और लाइफस्टाइल में उतार-चढ़ाव के बीच मजबूत संबंध है. हालांकि अगर फिजिकल एक्टिविटीको बढ़ा दिया जाए और वजन न बढ़ने दिया जाए तो इस मुसीबत का जोखिम कम हो सकता है. वहीं स्मोकिंग को छोड़ना भी फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-किचन में रखी ये 4 करामाती चीजें ब्लड शुगर की रफ्तार पर तत्काल लगाएंगी ब्रेक, डायबिटीज बढ़ने से पहले हो जाएगा फेल, सप्ताह भर में दिखेगा असर

इसे भी पढ़ें-हड्डियों और जोड़ों में नई जान भर देंगे ये 5 फूड आइटम, बुढ़ापे में भी नहीं होगा ऑस्टियोपोरोसिस, इस तरह करें सेवन

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *