सावधान! भोपाल में कुत्तों का कहर जारी, एनिमल वेलफेयर एक्सपर्ट ने दिए ये सुझाव

रितिका तिवारी/भोपाल. राजधानी भोपाल में बीते कई समय से कुत्तों के काटने की कई खबरें सामने आ रही हैं. अयोध्या नगर में एक सात महीने के बच्चे को कुत्तों ने नोच कर मार डाला था. एमपी नगर में एक साथ 11 लोगों को कुत्ते ने काट लिया था. राजधानी में बीते कई समय से इस प्रकार के केस सामने आ रहे हैं. इस पर नियंत्रण पाने के लिए नगर निगम ने एक्शन लेते हुए सड़क से आवारा कुत्तों को उठा कर उन्हें आइसोलेट करने का निर्णय लिया है.

इन कुत्तों को आइसोलेट कर एबीसी यानी एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर ले जाया जा रहा है और उनको निगरानी में रखा जा रहा है. जिसपर कई डॉग लवर्स इसका विरोध कर रहे हैं. इस मामले में महापौर ने काम में बाधा डालने वाले लोगों के ऊपर कड़ी करवाई करने का ऐलान किया है. इस मामले में लोकल 18 ने एनिमल वेलफेयर एक्सपर्ट से बात चीत कर इस मामले में उनका सुझाव जाना.

नगर निगम ने चलाई है नई मुहिम
कुत्तों को लेकर नगर निगम और पशुपालन विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत किसी भी क्षेत्र मे डॉग बाइट या फिर उनके आतंक की जानकारी नगर निगम को इस नंबर 155304 पर दे सकते हैं. जिसपर तुरंत एक्शन लेते हुए नगर निगम की गाड़ी आ कर उस इलाके के कुत्तों को एबीसी सेंटर ले जाकर उनका निरक्षण करेगी, ताकि पता लग सके कि वे किस वजह से आक्रामक हो रहे हैं.

एनिमल वेलफेयर एक्सपर्ट ने दिया ये सुझाव
एनिमल वेलफेयर एक्सपर्ट अयान अली सिद्धिकी ने बताया कि हर कुत्ता आक्रमक नहीं होता. 4 कुत्तों में से 1 ही कुत्ता आकर्मक होता है. नगर निगम को उस कुत्ते को पकड़ कर ले जाना चाहिए और उसका इलाज करना चाहिए. ना की शहर के सारे कुत्तों को एक साथ ले जाना चाहिए. इससे कुत्तों में आक्रोश की भावना और ज्यादा बढ़ सकती है. वो और भी ज्यादा आक्रमक हो सकते हैं. एनिमल वेलफेयर कम्युनिटी चाहती है कि 2023 में आए एनिमल बर्थ कंट्रोल रूल का पालन किया जाए. कोई भी एक्शन कानून के हिसाब से ही लिया जाए.

एनिमल लवर से की अपील
एनिमल वेलफेयर एक्सपर्ट अयान अली ने शहर के सभी एनिमल लवर्स और फीडर्स से अपील की है कि नगर निगम को अपना काम करने दें. उनके काम में बाधा न डालें, वरना उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है. आप सब उनका सहयोग करें. आप सब खुद से उन कुत्तों को नसबंदी के लिए भेजें और नगर निगम से उसका फॉलो अप लें.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Mp news, Stray animals, Wild animals

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *