सावधान! बिहार में आज से चलेगी तेज पछुआ हवा, मौसम-तापमान में भी होगा बदलाव

सच्चिदानंद/पटना. एक बार फिर से बिहार का मौसम बदलने वाला है. आसमान साफ रहेगा, लेकिन तेज सतही हवायें चलने वाली है. इसकी रफ्तार 15 – 30 किमी/घंटा हो सकती है. साथ ही तेज झोंके के साथ भी पछुआ हवा चलने वाली है. यही हाल कल तक रहने की संभावना है. इसका प्रभाव तापमान पर भी पड़ेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान औसत तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा, लेकिन जिलों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट हो सकती है.

आज कैसा रहेगा मौसम
वैज्ञानिक कुमार गौरव ने बताया कि आज यानी 07 मार्च को सतही हवा की रफ्तार 15-20 किलोमीटर प्रति घंटे और झोंके के साथ 30 किलोमीटर प्रति घंटे रहने कि संभावना हैं. इस दौरान नदी में नाविकों और उससे यात्रा करने वाले यात्रियों को विशेष सावधानी बरतने कि सलाह दी जाती है. इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 26°C से 28°C के बीच और न्यूनतम तापमान 10°C से 12°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. दिन के समय धूप खिली हुई है, लेकिन रात के समय हल्की कनकनी का एहसास हो सकता है.

कैसा रहा पिछला 24 घंटा
पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार का मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. कहीं पर बारिश दर्ज नहीं हुई. दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ. राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29.2°C खगड़िया, मोतीहारी और फारबिसगंज में दर्ज किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 10°C पूसा में रिकॉर्ड किया गया. तेज सतही हवा की वजह से शेखपुरा में 6.2°C की गिरावट होते हुए 11.6°C रिकॉर्ड किया गया.

वहीं नवादा के न्यूनतम तापमान में 5.8°C की गिरावट, पूसा में 5.5°C की गिरावट, पुपरी में 5.3°C की गिरावट दर्ज की गई. लगभग सभी जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं अधिकतम में मामूली उतार चढ़ाव दर्ज हुआ.

मौसम के बदलाव से लोग बीमार
मौसम में बार-बार बदलाव की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. लोग सर्दी, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार, उल्टी, दम फूलने, निमोनिया, दमा आदि से परेशान हैं. अस्पतालों के ओपीडी में इन बीमारियों के मरीज 40 फीसदी तक बढ़ गए हैं.

पुश्तैनी जमीन चाहिए, तो बंटवारे से पहले 8 कागजात को कर लें दुरुस्त, देखें सरकार की नई गाइडलाइन

आईजीआईएमएस में वरीय फिजिशियन डॉ. मनोज चौधरी ने कहा कि दिन में गर्मी तो रात में ठंड का अहसास हो रहा है. ऐसे में रात में ठंड हो तो पंखा नहीं चलाएं. इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इनकी इम्युनिटी कमजोर होती है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *