सावधान! पानी पीने से लेकर ये आदतें कर देंगी आपकी किडनी फेल, जानिए

Kidney Failure Reason: किडनी शरीर का बेहद ही अहम अंग है। बॉडी के सभी अंगों का काम अलग-अलग होता है। बॉडी हेल्दी रखना है, तो इसके लिए किडनी का हेल्थी रहना बहुत ही जरूरी होता है। किडनी का काम हमारी बॉडी से गंदी चीजों को बाहर करने का काम करता है। अगर किडनी सही से काम नहीं करती तो फेल होने का डर रहता है। क्योंकि किडनी अगर ठीक से काम नहीं करती तो कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

आज की जो लाइफस्टाइल है वो बहुत बीजी हो चुकी है। खराब खानपान के चलते किडनी को काफी नुकसान होता है। ये सब हमारी कई खराब आदतों की वजह से होता है। वैसे बहुत कम लोगों को ही पता है कुछ खराब आदतों की वजह से किडनी को नुकसान उठाना पड़ता है।

इन आदतों के चलते किडनी खराब हो सकती है?

पेशाब को आने पर भी रोके रहना

ज्यादातर देखा गया है कि किसी काम के चलते या कहीं सफर पर होते हैं तो ऐसी स्थिति में यूरिन को रोककर रखते हैं। खासकर महिलाओं में दिक्कत देखी गई है। जब बाजार में महिलाओं को पब्लिक टॉयलेट नहीं मिलता है तो वे पेशाब को रोके रखती हैं। पर यब करना ठीक नहीं है।

– विज्ञापन –

ये भी पढ़ें- कहीं आपकी ये आदतें कर तो नहीं रहीं हड्डियां कमजोर, तुरंत बदल दें वरना होगा नुकसान

कम पानी पीना

अगर किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसके लिए बॉडी को जितना हाइड्रेट रखेंगे उतना ही अच्छा होता है। तभी शरीर के बाकी अंग भी ठीक से काम कर पाते हैं। अगर शरीर में पानी की कमी रहती है, तो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं आ पाएंगे। ऐसे में किडनी काम ठीक से नहीं कर पाती है। ओर इसी के चलते किडनी में पथरी हो जाती है।

किडनी खराब करने वाले खानपान

कई लोग ऐसे हैं, जो अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते जल्दी के चलते जंक फूड्स का सेवन करते हैं। इसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। इसलिए किडनी को हेल्दी रखना है, तो खानपान में हरी सब्जियां, ताजे फल जैसी चीजों का सेवन करें।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *