सावधान! न्यू ईयर पर घर में रखी है अल्कोहल पार्टी…जाना पड़ सकता है जेल!

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल. नया साल जल्द ही शुरु होने वाला है. नया साल नई उम्मीदें और नया जोश लेकर आएगा. इस खास मौके पर दोस्तों और अपनों के साथ अगर घर में ही ड्रिंक पार्टी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. बिना अनुमति पार्टी करने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है.
लोकल 18 से बात करते हुए, सहायक आबकारी आयुक्त दीपम रायचुरा बताया कि राजधानी भोपाल में आबकारी विभाग तीन तरह के लाइसेंस दे रहा है. आबकारी विभाग ने लाइसेंस को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा हैं.

घर के लिए ₹500, मैरिज गार्डन और हॉल के लिए (जहां स्थाई किचन नहीं है) ₹5000 और होटल रेस्टोरेंट व ढाबों (जहां स्थाई किचन है) उनके लिए ₹10000 में लाइसेंस मिलेगा. हालांकि पार्टी के लिए यह लाइसेंस महज 1 दिन के लिए ही मिलेगा. आबकारी विभाग का दावा है कि इस लाइसेंस प्रक्रिया से शहर में अवैध शराब परिवहन और अवैध शराब बेचने पर रोक लगाई जा सकेगी और इससे दुर्घटना कम होने की भी संभावना रहेगी.

एक दिन के लिए आकस्मिक लाइसेंस जरूरी
उन्होंने बताया कि, शहर में अवैध तरीके से शराब पीने और पिलाने वालों पर सख्ती से कार्रवाई जारी है. सभी को एक दिन के लिए आकस्मिक लाइसेंस यानी FL-5 लेना जरूरी है. जो लाइसेंस नहीं लेगा उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एफ एल 5 में घर, गार्डन और होटल रेस्टोरेंट के लिए ऑनलाइन लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं.

5 मिनट में बन जाएगा लाइसेंस
आबकारी विभाग की बेब साइट पर लाइसेंस के लिए अप्लाई करते ही घर बैठे 5 से 10 मिनट के अंदर यह लाइसेंस ऑनलाइन मिल जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति के तहत आबकारी विभाग नहीं शराब लाइसेंस को लेकर बड़ा फैसला लिया है. हाउस पार्टी में अगर 4 शराब बोतल से अधिक शराब होती है, तो आपको महज ₹500 में घर पर शराब पार्टी का लाइसेंस मिल जाएगा. इस लाइसेंस को लेने के बाद ही आप हाउस पार्टी का मजा कर पाएंगे. पहले हाउस पार्टी के लिए ₹2000 खर्च करने पड़ते थे.

Tags: Bhopal news, Happy new year, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *