सावधान! देहरादून पुलिस अब आसमान से भी रखेगी नजर, ‘फ्लाइंग हॉक’ से अपराधों पर कसेगी नकेल

हिना आज़मी/ देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब पुलिस सिर्फ सड़कों से ही नहीं बल्कि आसमान से भी आप पर नजर रखेगी. दरअसल देहरादून पुलिस ने आइडिया फोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड कंपनी के साथ अनुबंध किया है, जिसके बाद फ्लाइंग हॉक (ड्रोन) से शहर भर की मॉनिटरिंग की जाएगी. देहरादून के एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि शहर के यातायात, सड़कों पर निकलने वाले जुलूस-प्रदर्शन आदि को व्यवस्थित करने के लिए मॉनिटरिंग की जरूरत होती है, जिस पर देहरादून ट्रैफिक पुलिस लगातार काम कर रही है.

एसएसपी सिंह ने बताया कि देहरादून पुलिस ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ड्रोन के जरिए सिटी मॉनिटरिंग का ट्रायल किया था और यह सफल रहा. जिसके बाद मुंबई की आइडिया फोर्ज टेक्नोलॉजी लिमिटेड कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है. इसके तहत कंपनी द्वारा शहरी क्षेत्र के सभी मुख्य मार्ग पर हाईटेक ड्रोन (फ्लाइंग हॉक) की मदद से मॉनिटरिंग की जाएगी. इनमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने, नो पार्किंग में खड़े वाहन, अस्थायी अतिक्रमण करने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी.

सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक निगरानी
एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि मॉनिटरिंग के लिए शहर को कई जोन में बांटा गया है, जिसमें सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक यानी 12 घंटे के लिए ड्यूरेशन रखी गई है. इस पूरे वक्‍त में दिलाराम बाजार, बिंदाल पुल और जोगीवाला तक ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाएगी.

अराजक तत्वों पर होगी पैनी नजर
एसएसपी अजय सिंह ने आगे कहा कि शहर में जाम या अस्थायी अतिक्रमण के होने पर उस जगह के चिह्नीकरण के बाद तत्काल ही ट्रैफिक पुलिस या चीता मोबाइल को भेजकर स्थिति पर काबू पाया जाएगा, जिससे यातायात बाधा की परेशानी से निजात मिल सकेगी. इसके अलावा शहर में धार्मिक जुलूस आदि के निकलने पर भी ड्रोन से मॉनिटरिंग की जाएगी, जिससे अराजक तत्व किसी तरह का कोई नुकसान न कर पाएं.

Tags: Dehradun news, Dehradun police, Local18, Traffic Alert, Traffic Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *