सालों बाद यहां दिखी दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली, वजन इतना कम कि हवा में उड़ जाए, खतरे के कगार पर

मनीष पुरी/भरतपुर.भरतपुर के केवलादेव नेशनल पार्क में ऐसा जीव देखने को मिला है जो आईयूसीएन की रेड लिस्ट में बिल्कुल खतरे की कगार पर है. यहां एक रस्टी स्पॉटेड कैट अपने बच्चे के साथ दिखाई दी है. जो कैट फैमिली के सबसे छोटे सदस्यों में से एक है. यह कैट सिर्फ दक्षिणी भारत और श्रीलंका में पाई जाती है. जिसे जंग लगी चित्तीदार बिल्ली कहते हैं. यह शुष्क परणपाती जंगलों ,कांटेदार जंगलों, झाडीदार जंगलों ,घास के मैदान और शुष्क झाड़ियां सहित पहाड़ी के ढलनों में पाई जाती है.

कई वर्षों बाद दिखाई दी रस्टी स्पॉटेड कैट

केवलादेव नेशनल पार्क के उपवन संरक्षक मानस सिंह ने बताया कि यह बहुत ही दुर्लभ दृश्य था. जिसे कई वर्षों के बाद पर्यटक डॉ. ओल्गा जोशी और रॉबिन ने अपने कमरे में कैद किया है. .इसको देखना बहुत ही दुर्लभ होता है. इसका ऐतिहासिक रिकॉर्ड केवल भारत और श्रीलंका से ही ज्ञात है. 2012 में इसे नेपाल की पश्चिम तराई में दर्ज किया गया था. 2016 से वैश्विक जंगली आबादी को आईयूसीएन रेड लिस्ट में खतरे के करीब के रूप में सूचीबद्ध किया गया है .

उप वन संरक्षक मानव सिंह का कहना है कि कई वर्षों के बाद यह नेशनल पार्क में दिखाई दी है. हालांकि इसकी संख्या का अभी अंदाजा नहीं लगाया गया है कि यह कितनी संख्या में केवलादेव नेशनल पार्क में मौजूद है. लेकिन यह कैट अपने बच्चों के साथ एक पर्यटक को दिखाई दी. जिसे पर्यटक ने अपने कैमरे में कैद किया और बाद में घना प्रशासन ने पर्यटक से इस बिल्ली के बारे में जानकारी जुटाई.

खतरे के करीब क्यों है सूचीबद्ध

यह बिल्ली अपने प्रमुख निवास स्थान के नुकसान और विनाश से खंडित और प्रभावित है. इसलिए इसको देख पाना बहुत ही दुर्लभ होता है . क्योंकि यह बहुत छुपकर रहना पसंद करती है और ज्यादातर रात्रि में ही विचरण करती है. इससे यह साबित होता है कि केवलादेव नेशनल पार्क अपनीजैव विविधता के लिए जाना जाता है और वह पूर्ण रूप से स्वस्थ है.

स्पॉटेड बिल्ली ने दुनिया की सबसे छोटी जंगली बिल्ली का खिताब अपने नाम किया है. जिसका वजन मात्र 1.8 से 3.5 पाउंड के बीच होता है. इसकी लंबाई 13 इंच से 18 इंच तक रहती है. यह बिल्ली देखने में बहुत अद्भुत होती है. अब कुछ ही जगह यह बिल्ली देखने को मिल रही है. क्योंकि यह विलुप्त होने की कगार पर है.

Tags: Bharatpur News, Hindi news, Local18, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *