सागर में एक और विश्वविद्यालय, दो जिलों के 72 कॉलेज होंगे संबद्ध, नए सत्र से एडमिशन शुरू

अनुज गौतम/सागर: रानी अवंती बाई लोधी राजकीय विश्वविद्यालय खुलने से सागर और दमोह जिले के हजारों छात्राओं को इसका फायदा मिलेगा. इसी सत्र से विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रारंभ हो सकें, इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. कॉलेज की कुलसचिव ने व्यवस्थाएं जमाने के लिए चार करोड़ के बजट का प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है.

इसी सत्र से यहां पर अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएशन की सभी कक्षाएं शुरू की जाएंगी. इसके लिए जिले के आर्ट एंड कॉमर्स विज्ञान विभाग के 19 कमरों में इसको संचालित किया जाएगा. पढ़ाने के लिए 105 टीचर और 90 लोगों का स्टाफ कार्यालय के लिए मांगा गया है. साथ ही उप रजिस्ट्रार और परीक्षा नियंत्रक की डिमांड अलग से की गई है.

राजकीय विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे 72 कॉलेज
उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय को इसी सत्र से खोलने के उद्देश्य से प्रो. शक्ति जैन को कुलसचिव के रूप में नियुक्त किया है. जिम्मेदारी संभालते ही उन्होंने विवि को विस्तार देने के लिए काम तेज गति से शुरू किया है. उन्होंने बताया कि रानी अवंती बाई विश्वविद्यालय से सागर के 54 और दमोह के 18 सभी सरकारी और प्राइवेट महाविद्यालय संबद्ध रहेंगे. इन कॉलेजों में करीब 70,000 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं, जिन्हें छोटे-छोटे काम के लिए छतरपुर जाना पड़ता है. जहां की दूरी ज्यादा होने की वजह से छात्र-छात्राओं को परेशानी होती थी.

लंबे समय से थी विश्वविद्यालय की थी मांग
छात्रों की परेशानी को देखते हुए लंबे समय से यहां पर राजकीय विश्वविद्यालय खोलने की मांग की जा रही थी. मुख्यमंत्री मोहन यादव 20 जनवरी को जब पहली बार सागर पहुंचे थे, तब उन्होंने इसकी घोषणा करने के साथ ही इसी सत्र से प्रारंभ करने का आश्वासन दिया था. उनकी घोषणा पर उच्च शिक्षा विभाग ने तेजी से काम शुरू किया.

जल्द जारी होगी गाइड लाइन
सागर और दमोह के 72 कॉलेज नए सत्र से पढ़ाई शुरू करने वाले स्टूडेंट को रानी अवंतीबाई कॉलेज की डिग्री मिलेगी. साथी ही सभी पढ़ाई से संबंधित कार्य सागर में ही होंगे. 12वीं का रिजल्ट आने के बाद जून के महीने में एडमिशन किए जाएंगे. 1 जुलाई से कक्षाएं प्रारंभ होंगी. हालांकि, इस विवि में प्रवेश कैसे मिलेगा. इसको लेकर गाइडलाइन तय नहीं हुई है. जल्द ही बैठक के बाद यह निर्णय भी ले लिया जाएगा. विवि के नए भवन के लिए भी जगह की तलाशी जा रही है. अभी इसके लिए सागर के बाहर दो लोकेशन बाछलोन और रजौआ में जगह देखी गई है. जब तक नई बिल्डिंग नहीं बनेगी, तब तक आर्ट एंड कॉमर्स की नवीन बिल्डिंग में ही विवि की कक्षाएं संचालित होंगी.

Tags: Education news, Local18, Mp news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *