साउथ कोरिया में ट्रेनिंग लेकर और धारदार होगा निशाना… भारत से 8 खिलाड़ियों…

गौरव सिंह/भोजपुर. आर्चरी में भारत के कई खिलाड़ी विश्व स्तर पर अलग छाप छोड़ रहे हैं. लेकिन अब तक ओलंपिक में गोल्ड नहीं आया है पर बहुत जल्द यह भी तमन्ना पूरी होगी. क्योंकि भारत से 8 खिलाड़ियों का चयन ट्रेनिंग के लिए हुआ है. जिसमें बिहार के एकलौते खिलाड़ी शुभम कुमार भी शामिल हैं. शुभम इस खेल में भारत का उभरता हुआ सितारा है. इस टूर्नामेंट में अब तक बिहार के खलाड़ी शामिल नहीं हो पाए थे, शुभम ने शामिल होते ही पहली बार में बिहार को गोल्ड दिलाया. चैन्नई में आयोजित केंद्र सरकार के टूर्नामेंट में बिहार को पहली बार इतनी बड़ी सफलता मिली है. अब भारत की ओर से इन सभी 8 खिलाड़ियों को दक्षिण कोरिया ट्रेनिंग के लिए भेजा जा रहा है.

पिछले महीने शुभम कुमार ने स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए अपने होमटाउन बिहार के आरा से गुजरात के नडियाद तक जनरल डिब्बे में 30 घंटे की कठिन ट्रेन यात्रा की, लेकिन इतनी कठिनाई झेलने के बावजूद उन्होंने वहां टीम को कांस्य पदक जीता. इस बार चेन्नई के नेहरू पार्क स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तीरंदाजी रेंज में उनके प्रदर्शन ने कई लोगों को आश्चर्यचकित किया. शुभम पहले हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान और अंत में मणिपुर को हरा गोल्ड जीता.

यह भी पढ़ें- परिवार का सहारा, नौकरी की तलाश में गया था हल्द्वानी… कफ़न में लिपटकर वापस लौटा प्रकाश, घर में पसरा मातम

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में जीता स्वर्ण पदक
शुभम ने कहा कि मैं इस खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर गया था और मैंने वह हासिल कर लिया. मेरी शुरुआती शूटिंग उतनी अच्छी नहीं थी. मैं 11वें स्थान पर था, लेकिन मैंने सोचा कि मैं अगले दिन वापस आऊंगा और बेहतर प्रदर्शन करूंगा, चाहे कितनी भी हवा हो. मुझे यहां बहुत कुछ सीखने को मिला. बहुत तेज हवा चल रही थी और आपको वास्तव में सावधान रहना होगा. उन्होंने कहा, मैंने पहले इस स्तर की प्रतिस्पर्धा और इस तरह की हवा का सामना नहीं किया था. लेकिन उससे कोई खास फर्क नही पड़ा. फर्क पड़ता है प्रतिद्वंद्वी से और मेरे जितने भी विरोध में खिलाड़ी थे, सब अपने-अपने राज्य के बेहतर खिलाड़ी थे, उसके बावजूद जितना बड़ी बात है.

12 से 19 मार्च तक लेंगे ट्रेनिंग
एक के बाद एक कई नेशनल पदक जीतने के बाद राष्ट्रीय तीरंदाजी एकेडमी ने शुभम को रिटर्न गिफ्ट भी दिया है. आगामी 12 मार्च से 19 मार्च तक साउथ कोरिया में शुभम की ट्रेनिंग होगी. साउथ कोरिया में ट्रेनिंग के लिए पूरे देश से 8 आर्चरी खिलाड़ियों का चयन हुआ है. जिसमें बिहार के एकलौते खिलाड़ी शुभम कुमार शामिल है. साउथ कोरिया में होने वाले ट्रेनिंग में टेक्नोलॉजी के माध्यम से गेम का निरीक्षण किया जाएगा. हर एक चीज की बारीकी से जांच की जाएगी. गेम की तकनीक सीखाने के अलावाशरीरिक जांच भी होगी.

Tags: Bihar News, Local18, Sports news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *