साइकिल का नया अवतार! पैडल से नहीं पेट्रोल से चलेगी, एक लीटर में 70 KM एवरेज, देखकर घूम जाएगा दिमाग

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा: इन दिनों देश में बात लूना की हो रही है. एक कंपनी लूना को नए अवतार में लेकर आ रही है. वहीं, कोडरमा के एक होनहार ने साइकिल को नया अवतार दिया है. खास बात ये कि इस शख्स के पास न ही कोई कंपनी है और न कोई सुविधा. इसने तो कबड़ा के जुगाड़ से कमाल कर दिया है.

साइकिल के इस अवतार को देखने वाला हर कोई चौंक जाता है. कोडरमा के छतरबर निवासी बाइक मैकेनिक तनवीर ने कबाड़ में बिकने जा रहे बाइक पार्ट्स का इस्तेमाल कर मोटर वाली साइकिल का निर्माण किया है. बताया कि इसमें करीब 4 महीने लगे.

सतबीर ने बताया कि घर में पड़ी एक पुरानी मोटरसाइकिल को घरवाले कबाड़ में बेच रहे थे. जब उसकी नजर इस पर पड़ी तो उसने इसे बेचने से मना कर दिया. इसके बाद मोटरसाइकिल के इंजन की मरम्मत करने के बाद साइकिल में फिट कर दिया. यह पहली साइकिल होगी जिसमें साइलेंसर भी लगा है.

अलग से नहीं है फ्यूल टैंक
तनवीर ने बताया कि इन चार महीने में वह खाना खाने के बाद अपने इस नए इनोवेशन पर दिनभर लगे रहते. मोटर लगी साइकिल में इस्तेमाल हुए कई सामान उन्हें शहर के बाहर से लाने पड़े तो कुछ को ऑनलाइन भी आर्डर किया. 11वीं तक पढ़ाई करने वाले तनवीर ने बताया कि साइकिल में मोटर लगाना तो आसान था, लेकिन इसके बाद इसका एलाइनमेंट मिलाना, शॉकर बनाना, फ्यूल टैंक बनाने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. बताया कि साइकिल में अलग से कोई फ्यूल टैंक नहीं जोड़ा गया है, बल्कि इसके चेचिस को ही फ्यूल टैंक बना दिया है. जिसकी क्षमता करीब 2 लीटर है.

बैटरी से चलने वाली साइकिल पर कर रहे काम
तनवीर ने बताया कि मोटर लगी साइकिल को बनाने में करीब 45 हज़ार रुपये खर्च हुए हैं. एक लीटर पेट्रोल में उनकी यह साइकिल 70 किलोमीटर तय करती है. बताया कि सिंगल सीटर इस मोटर लगी साइकिल में लोग 100 किलो तक के समान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते हैं. बताया कि अब वह मोटर लगी बैटरी वाली साइकिल के डिजाइन पर काम कर रहे हैं.

Tags: Cycle, Kodarma news, Local18, New Invention

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *