साइंस एग्जीबिशन में छात्रों ने दिखाया हुनर, वेस्टेज सामान से बनाए जेसीबी तमाम डायग्राम

ज्योति/पलवल. यूं तो हुनर किसी का मोहताज नहीं होता प्रतिभा के लिए ना किसी डिग्री की जरूरत होती है और ना ही किसी खास उम्र की. इसी बात को साइंस एग्जीबिशन में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों ने सत्य साबित कर दिया है. दरअसल, पलवल के धर्म पब्लिक स्कूल में स्टूडेंट्स के लिए विज्ञान प्रदर्शनी एवं फ़ूड फेस्ट का आयोजन किया गया. जिसमें जिले के दर्जनों स्कूलों के स्टूडेंट्स ने अलग-अलग विषयों पर बेहतरीन साइंस प्रदर्शनी के अलावा, खुद के द्वारा तैयार किये गए फ़ूड प्रोड्कट्स पर भी खूब वाहवाही बटोरी.

इस दौरान पलवल के विधायक दीपक मंगला और जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्रों द्वारा तैयार प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनके द्वारा तैयार किये गए फ़ूड प्रोडक्ट का लुत्फ उठाया. इस मौके पर स्कूल के चैयरमेन पवन अग्रवाल भी मौजूद रहें. धर्म पब्लिक स्कूल के आयोजित साइंस एग्जीबिशन में चंद्रयान 3, वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, वाटर साइकिल, सोलर सिस्टम, ह्यूमन हार्ट, ट्रैफिक लाइट मॉडल, जंक फ़ूड, हेल्दी फूड, फ्रुट नेम फलावर नेम, पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर, लेयर ऑफ सॉइल, वाटर प्रीफायर मॉडल लगाया गया और बच्चों द्वारा उस सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई.

साइंस प्रदर्शनी के अवलोकन के बाद दीपक मंगला ने कहा कि बच्चों द्वारा बेहतरीन साइंस प्रदर्शनी बनाई है. जिससे न केवल इन्हें बनाने वाले छात्र प्रोत्साहित हुए हैं, बल्कि अन्य जो छात्र छात्रा अन्य स्कूलों से आये हैं. उन्हें भी आत्मविश्वास मिला है. जिन बच्चों ने अबकी बार इस तरह के आयोजन में हिस्सा नहीं लिया वो आगे जब भी कहीं कोई ऐसा आयोजन होगा उसमें जरूर प्रतिभागी बनेंगे.

वेस्टेज सामान से बनाया प्रोजेक्ट
आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्राओं ने हिमोडायलिसिस का प्रोजेक्ट बनाकर तैयार किया है. यह प्रोजेक्ट वेस्टेज सामान से बनकर तैयार किया गया है, वेस्टेज बोतल और पाइप के द्वारा हीमोडायलिस का डायग्राम तैयार किया गया है. मेजरमंट के लिए गत्ते से मीटर बनाकर डाइफाइन किया गया है. छात्रों के इस डायग्राम में उनके अध्यापकों का विशेष योगदान रहा है. साइंस एग्जीबिशन में हिंदी व अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में छात्राएं डिफाइन कर रहीं हैं

यूट्यूब से देख कर बनाई जेसीबी
आठवीं कक्षा के छात्र राज ने हाइड्रोलिक जेसीबी बनाई है. जिसे इंजेक्शन व पाइप द्वारा बनाया गया है, कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया गया है, जो पूरी तरह से वेस्टेज है राज ने ये प्रोजेक्ट यूट्यूब से देख बनाया है.

Tags: Haryana news, Latest hindi news, Local18, Palwal news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *