सस्‍ता-महंगा नहीं ये वाला आलू रॉकेट की स्‍पीड से बढ़ाता है शुगर, आप भी खाते हैं रोज? मानें डॉ. की नसीहत

हाइलाइट्स

रोजाना आलू खाना आपकी सेहत को बुरी तरह बीमार बना सकता है.
अगर आप खाना ही चाहते हैं तो कम मात्रा में पहाड़ी आलू खा सकते हैं.

Potato Side Effects: आलू सभी खाते हैं. भारत में घरों में करीब 40 फीसदी सब्जियां बिना आलू के नहीं बनती. घर के सब्‍जी परांठे में ही नहीं बाजार में मिलने वाले आधे से ज्‍यादा स्‍ट्रीट फूड्स और जंक फूड्स में भी आलू ही मौजूद होता है लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि आलू आपकी सेहत खराब कर सकता है. साल के ज्‍यादातर महीनों में बाजार में मिलने वाला आलू आपके शरीर में शुगर को बढ़ा सकता है. जाने माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट डॉ. संजय कालरा कहते हैं कि कोल्‍ड फार्म से आया हुआ आलू शुगर के मामले में सबसे खराब होता है.

डॉ. कालरा कहते हैं कि बाजार में तीन तरह के आलू मिलते हैं. पहाड़ी, देसी ताजा और फार्म से आया हुआ आलू्. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें सबसे अच्‍छा आलू होता है पहाड़ी आलू, जिसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स सबसे कम होता है. यानि इसके सेवन से शरीर में शुगर कम मात्रा में रिलीज होता है.

ये भी पढ़ें-PHOTO: आने वाला है हार्ट अटैक? युवा इन 6 लक्षणों से करें दिल के दौरे की पहचान, बुजुर्गों में अलग दिखाई देते हैं संकेत

डॉ. संजय कालरा दिल्‍ली के जाने माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट हैं. इनका कहना है कि आलू का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स मीठी शकरकंद के मुकाबले भी ज्‍यादा होता है.

डॉ. संजय कालरा दिल्‍ली के जाने माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट हैं. इनका कहना है कि आलू का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स मीठी शकरकंद के मुकाबले भी ज्‍यादा होता है.

दूसरा होता है देसी आलू जो आजकल सर्दी में बाजार में मिल रहा है. इसे भी आप रोजाना खा सकते हैं. यह भी उतना नुकसानदेह नहीं है लेकिन साल के कई महीनों तक मिलने वाला कोल्‍ड स्‍टोरेज या कोल्‍ड फार्म से आया हुआ आलू सबसे ज्‍यादा खराब होता है. इसकी ग्‍लाइसेमिक वैल्‍यू ज्‍यादा होती है और शुगर लेवल को बढ़ाता है. इसलिए ऐसे आलू को खाने से बचना चाहिए.

वहीं जिन्‍हें पहले से शुगर है वे तो इस आलू को बेहद कम मात्रा में सेवन करें. अगर आलू को आप किसी भी फूड में फ्राई या डीप फ्राई करके खा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के साथ खिलबाड़ कर सकता है. पिछले 200-300 साल में आलू के साथ अच्‍छी बात ये हुई कि इसकी पैदावार आसान हो गई लेकिन खराब बात ये हुई कि इसका ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स बढ़ गया.

आपको बता दें कि आलू का तादाद से ज्‍यादा सेवन तो नुकसान पहुंचाता ही है लेकिन कोल्‍ड फार्म से आया आलू कम मात्रा में भी पहुंचकर आपके शरीर में अचानक शुगर लेवल हाई कर देता है. इसलिए सब्जियों को बिना आलू के पकाने के विकल्‍पों पर गौर करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-PHOTOS: भरी ठंड में आ जाएगी गर्मी, नहीं खर्च होगी फूटी कौड़ी, बेड पर बैठे-बैठे कर लें ये 3 उपाय

Tags: Health News, Lifestyle, Potato expensive, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *