सर्वार्थ सिद्धि योग में शनि होंगे मार्गी, सभी राशि वालों पर डालेंगे प्रभाव, सागर के ज्योतिषी से जानें सब

अनुज गौतम/सागर: ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्याय का देवता माना जाता है. उनका मुख्य उत्तरदायित्व सभी राशि के जातकों के प्रति न्याय करना है. वर्तमान में शनि कुंभ राशि में वक्री होकर गोचर कर रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वक्री ग्रह का प्रभाव नकारात्मक होता है. कुंभ राशि में शनि ग्रह लंबे से समय से वक्र अवस्था में हैं, ऐसे में तमाम राशि के जातकों को उनके मार्गी होने का बेसब्री से इंतजार है, ताकि शनि का अच्छा प्रभाव उन्हें प्राप्त हो सके.

सागर के ज्योतिष आचार्य पंडित अनिल कुमार पांडे बताते हैं कि भुवन विजय पंचांग के अनुसार 23 अक्टूबर 2023 को 6:55 सुबह शनि कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे. इस दौरान सर्वार्थ सिद्धि योग होगा तथा दुर्गा नवमी का व्रत भी रहेगा. वहीं, पुष्पांजलि पंचांग के अनुसार शनि देव 3 नवंबर को दिन में 1:25 बजे कुंभ राशि में मार्गी हो रहे हैं. 3 नवंबर को भी सर्वार्थ सिद्धि योग है.

आगे बताया कि इसी तरह लाला रामस्वरूप पंचांग के अनुसार शनि देव 4 नवंबर को 2023 को रात को 10:16 बजे कुंभ राशि में मार्गी हो रहे हैं. बताया कि भले ही तरह-तरह के पंचांग शनि ग्रह के मार्गी होने की तिथि अलग-अलग बता रहे हैं, लेकिन शनि का मार्गी होना कई राशियों के लिए शुभ तो कई के लिए चिंताजनक स्थिति उत्पन्न करेगा. तो चलिए जातने हैं शनि के मार्गी होने का क्या प्रभाव पड़ेगा.

जानें 12 राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव

मेष राशि: इस राशि के लाभ भाव में शनि मार्गी होंगे. धन निवेश में सावधानी बरतें, अन्यथा आपको धन हानि होगी. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें. अपने संतान से सहयोग की उम्मीद कम रखें. वाहन के चलाते समय सावधान रहें. धर्म पालन करते हुए आगे बढ़ेंगे तो लाभ के रास्ते खुलेंगे.

वृष राशि: अगर आप कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपका टकराव हो सकता है. शासकीय कार्यालयों में आपके विभिन्न कार्य में बाधाएं आएंगी. कचहरी के कार्यों में आपको असफलता मिल सकती है. जनता के बीच आपकी प्रतिष्ठा कम हो सकती है. आपके जीवन साथी को भी कष्ट होगा.

मिथुन राशि: इस राशि के भाग्य भाव में शनि ग्रह मार्गी होंगे. ऐसे में भाग्य सहायक होगा. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. हालांकि, दुर्घटनाएं हो सकती हैं. कार्यालय में आप की स्थिति सामान्य रहेगी. भाग्य एकाएक आपका साथ देगा. संतान या संतान पक्ष की ओर से कष्ट हो सकता है.

कर्क राशि: इस राशि के अष्टम में शनि मार्गी होंगे. ऐसे में दुर्घटनाएं हो सकती हैं. धन प्राप्ति में बाधाएं आएंगी. कार्यालय में स्थिति खराब हो सकती है. संतान को कष्ट होगा. यह गोचर आपके लिए कष्टकारी साबित हो सकता है. सतर्क रहें और धर्म का पालन करते हुए आगे बढ़ें.

सिंह राशि: इस राशि के सप्तम भाव में शनि मार्गी होंगे. सातवां स्थान दांपत्य जीवन और व्यापार का है. ऐसे में आपके जीवनसाथी को कष्ट होगा. उनके कमर और गर्दन में दर्द हो सकता है. जनता में आपकी क्षवि खराब हो सकती है. भाग्य से आपको मदद बहुत कम मिलेगी.

कन्या राशि: इस राशि के छठें भाव में शनि मार्गी होंगे. ऐसे में आपके शत्रुओं की संख्या में कमी आ सकती है. शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे. आपका अपनी बहन से झगड़ा हो सकता है. कचहरी के कार्यों में विजय मिलने में बाधा आएगी. शारीरिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

तुला राशि: इस राशि के पंचम भाव में शनि मार्गी होंगे. ऐसे में आपको संतान से सहयोग प्राप्त होगा. संतान को सफलता प्राप्त होंगी. धर्म से चलेंगे तो लाभ के द्वार खुलेंगे. लाभ हो सकता है. तुला राशि वालों के लिए यह गोचर मिला जुला साबित होगा.

वृश्चिक राशि: जनता के बीच में आपकी छवि में एकाएक उछाल आ सकता है. आपके कमर या गर्दन में दर्द रहेगा. स्पांडिलाइटिस की शिकायत हो सकती है. अगर आप कर्मचारी या अधिकारी हैं तो अपनी वाणी पर कंट्रोल रखें. घर में कलह की स्थिति हो सकती है. मकान या पैतृक संपत्ति से जुड़ा काम करा सकते हैं.

धनु राशि: आपके पराक्रम भाव में शनि मार्गी होकर गोचर करेंगे. आपका अपनी बहन से अच्छे संबंध बन सकते हैं. भाग्य सामान्य रहेगा. आपकी संतान आपको विशेष सहयोग नहीं देगी. कचहरी के कार्यों में हार मिल सकती है.

मकर राशि: आपकी धन लाभ में वृद्धि होगी. गलत रास्ते से भी धन आने का योग है. पैसा व्यर्थ के कार्यों में बर्बाद भी हो सकता है. स्त्रियों से या दूसरे धर्म के लोगों से सतर्क रहें. वाणी पर नियंत्रण रखें. यदि धर्म से चले तो धन की स्थिति मजबूत होगी. लाभ भी होगा.

कुंभ राशि: इस समय शनि आप के लग्न में बैठे हैं और वहीं मार्गी होंगे. यह आपको शारीरिक पीड़ा देने वाली स्थिति बन सकती है. जीवन साथी को भी शारीरिक कष्ट हो सकता है. अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपको परेशानी आएगी. भाइयों और बहनों के साथ संबंधों में तनाव हो सकता है. कार्यों में विलंब होगा.

मीन राशि: आपके 12वें भाव में शनि मार्गी होकर गोचर करेंगे. मीन राशि के जातकों के शरीर में कष्ट हो सकता है. कचहरी के कार्यों में सफलता मिलेगी. भाग्य कम साथ देगा . धन हानि हो सकती है. शत्रुओं से सतर्क रहें. विदेश जाने की सोच रहे हैं तो सलाह के बाद ही निर्णय लें.

शनि के प्रकोप से बचने के उपाय
शनि के प्रकोप से बचने के लिए सभी को चाहिए कि वे शनिवार को शनि मंदिर में जाकर पूजन करें. शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं. पीपल के पेड़ के नीचे दीपक प्रज्वलित कर पीपल की सात बार परिक्रमा करें. इसके अलावा हनुमानजी की पूजा जरूर करें. हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन करें. हो सके तो शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें.

(NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य ज्योतिष शास्त्र के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Life18, Local18, Mp news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *