सर्वगुण संपन्न! प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर…इस फल में सब मिलेगा, खाया तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

सत्यम कटियार/फर्रुखाबाद: निरंतर पेट की समस्याएं रोगों की जननी मानी जाती है. जिससे हमारे शरीर पर बेहद खराब प्रभाव पड़ता है और लगातार रोगों के बढ़ने से शरीर में दुर्बलता आती है.मरीज को बीमारियां जकड़ लेती हैं. पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ने से हमारे शरीर में भोजन करने के बाद गैस की समस्या, पेट में अल्सर और सूजन जैसी अलग-अलग समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही एसिडिटी और पेट में जलन भी होने लगती है. थोड़े से काम के बाद ही शरीर में थकान महसूस होने लगती है. भूख कम लगती है अचानक से वजन भी गिरावट आ जाती है.

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से हर जगह मिल जाता है. वहीं यह आमतौर पर अधिक महंगा भी नहीं मिलता है. इसके अंदर ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो हमारे पेट से जुड़ी हुई सभी समस्याओं को दूर कर देते हैं. डॉक्टर भी आमतौर पर बताते हैं कि फलों का सेवन करने से हमारे पेट की पाचन समस्याएं दूर होती हैं. जिसमें पपीते का फल भी बेहद गुणकारी माना जाता है क्योंकि इसके गुण हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करता है. तो दूसरी ओर इसमें विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होता है. जो की हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती हैं.

पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद
फर्रुखाबाद के जिला अस्पताल लोहिया में आयुर्वेदिक डॉक्टर जमालुद्दीन ने बताया की पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पपीता का सेवन करने से कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है. पपीता खाने से हमारी पाचन प्रक्रिया सही होती है तो दूसरी ओर इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आंखों की सुरक्षा के लिए लाभकारी माने जाते हैं. वही हमारी त्वचा भी स्वस्थ हो जाती है. इसका नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.इसको सुबह खाली पेट और शाम को सोने से पहले सेवन लाभकारी होता है.

पोषक तत्वों से भरपूर है पपीता
विटामिन ए का खजाना माना जाता है. पपीते को इसमें अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है तो दूसरी ओर पपीते में अधिकांश मात्रा में पानी, प्रोटीन पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और शर्करा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह प्राकृतिक तौर पर इसमें फाइबर मिनरल्स कैरोटीन भी पाए जाते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट से की गई चर्चा के आधार पर है यह सामान्य जानकारी है न की व्यक्तिगत सलाह हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं. इसलिए डॉक्टर से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दे, Local18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *