सर्दी से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी 

अनुज गौतम/सागर. सागर में अब कड़ाके की ठंड पड़ रही है, घना कोहरा छाने की वजह से अब दिन और रात के तापमान में महज 8 डिग्री सेल्सियस का अंतर रह गया है. लगातार लुढ़क रहे पारे की वजह से स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया है. शीतलहर के प्रभाव को देखते हुए लोगों से सावधान रहने के साथ बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है.

सागर में दिन का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो सामान्य से 5 डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, 6 जनवरी तक ऐसे ही मौसम बना रहने का अनुमान है. इस दौरान कहीं-कहीं पर हल्की बारिश भी हो सकती है, जिसकी वजह से तापमान और धराशाई होगा, इसलिए लोग ठंड से बचाव के प्रयास जरुर करें. इसमें अपने घर के छोटे-छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें.

इन बीमारियों की चपेट में आने का खतरा
सागर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने बताया कि सर्दी के मौसम में तापमान लगातार गिरावट देखी जा रही है. इसकी वजह से मानव जीवन पर सर्दी जुकाम, बुखार, निमोनिया, त्वचा रोग, फेफड़ों में संक्रमण, हाईपोथर्मिया, अस्थमा, एलर्जी होने की आशंका बनी रहती है. प्रभावी शीत लहर से बचने के लिए गर्म कपडे जैसे रजाई, कंबल, स्वेटर, गर्म कपड़ों का उपयोग किया जाना चाहिए.

शीत लहर से बचाव को लेकर एडवॉयजरी
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शीतलहर चलने के दौरान अगर हो सके तो घर से बाहर न निकले, अगर निकालना आवश्यक है तो अपने आप को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से ढक लें. बच्चों और बुजुर्गों का भी सर्दी में विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन दिनों में तरल पदार्थ का सेवन करें, गुनगुनी पानी को पीना चाहिए, ठंडा पानी को पीने से बचना चाहिए. इस संबंध में जन जागरूकता के लिए मैदानी स्तर पर आशा, आशा सुपर वाईजर्स, ए एनएम, एमपीडब्ल्यू को जन जागरूकता के लिए निर्देशित करने सिविल सर्जन और समस्त विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *