सर्दी में सिर्फ दो महीने मिलते हैं ये हरे पत्ते, पथरी और कब्ज का रामबाण इलाज

रिपोर्ट- नरेश पारीक

चूरू. सर्दी के मौसम में ना सिर्फ पहनावा बल्कि हमारा खान-पान भी बदल जाता है. सर्दी में बनने वाले कई विशिष्ट प्रकार के भोजन भी हमारी आपकी पसंद होते हैं. इस मौसम में हरी सब्जियां प्रचुर मात्रा में मिलती हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक है. इन्हीं सब्जियों में से एक है बथुआ. जी हां, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सर्दी में खूब किया जाता है, जिनमें बथुआ प्रमुख है. बथुए को कई जगह लैंब क्वार्टर, मेल्ड, गोज़फ़ूट पिग्वेड और फैट-हेन के रूप में भी जाना जाता है. राजस्थान में विशेषकर शेखावाटी के खेतों में यह स्वतः ही उगता है. आर्युवेद चिकित्सक डॉ. पवन जागिड़ बताते हैं कि बथुआ के पत्ते में पोषण के कई गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंंद है. बथुआ आवश्यक खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. यह विटामिन ए, सी और बी का पावरहाउस माना जाता है.

डॉ. पवन के मुताबिक बथुआ खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है, यह सेहत को चंगा रखता है. इसके पत्ते को पानी में उबालकर नमक मिलाकर सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है. बथुआ में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसे सेंधा नमक डालकर खाते हैं तो लाभ होगा. यही नहीं, बथुआ की सब्जी के सेवन से स्किन पर ग्लो आएगा और इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

पथरीनाशक सब्जी है बथुआ
विशेषज्ञ के मुताबिक बथुआ की िसब्जी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 2, बी 3, बी 5, विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है. बथुआ के सेवन से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है. डॉ पवन जागिड़ बताते हैं कि अगर आपको पथरी है तो तीन ग्लास पानी में आधा किलो बथुआ डालकर उबाल लें और इसके पानी को छान कर गुनगुना कर लें. इसके बाद बथुए के इस पानी में दो चुटकी काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर रोज पिएं. आपको काफी लाभ होगा.

डॉ पवन जागिड़ बताते हैं कि मुंह की बीमारियां बेहद खतरनाक होती हैं. इसकी वजह से अल्सर, सांसों में दुर्गंध आना, दांतों से संबंधित रोग आदि समस्याएं होती हैं. बथुआ इन समस्याओं के लिए भी रामबाण इलाज है. ऐसे किसी रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए बथुए की पत्तियों को चबाना बेहद फायदेमंद होता है. बथुआ में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, इसलिए ये आपके मुंह में मौजूद विषाणुओं को मारता है.

Tags: Churu news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *