सर्दी में शरीर को गर्माहट की मशीन बना देता है यह खास ड्राई फ्रूट, 1 भी खा लिए तो 24 घंटे तक मिलती रहेगी गर्मी

हाइलाइट्स

अंजीर में जितने तरह के तत्व मौजूद होते हैं, उनमें से अधिकांश मेटाबोल्जिम को तेज करता है.
अंजीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स कैंसर के जोखिम को कम करता है.

Figs are good for heart: अंजीर इंसानी शरीर की सेहतमंद जिंदगी का सदबहार दोस्त है लेकिन सर्दी में अंजीर सेहत के लिए बेशकीमती हीरे से कम नहीं है. हम सब जानते हैं कि अंजीर की तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए बेहद फायदेमंद है. अंजीर पोषक तत्वों का खजाना है. अंजीर फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन के, नियासिन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम,आयरन, राइबोफ्लेविन, कई तरह के मिनिरल्स और फाइबर से लबालब भरा हुआ ड्राई फ्रूट है. ये सभी तत्व शरीर को गर्म रखने में बेहद जरूरी है. इन सबके बावजूद यदि आप सोचते हैं कि यह सिर्फ शरीर को गर्म रखने के काम आता तो आप गलत है. अंजीर हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कई तरह की बीमारियों को भी कम करता है.

अंजीर शरीर को कैसे गर्म रखता

अंजीर में जितने तरह के तत्व मौजूद होते हैं, उनमें से अधिकांश मेटाबोल्जिम को तेज करता है. मेटाबोलिज्म के तेज होने से शरीर में हीट बनता है. यह हीट शरीर को अंदर से गर्म रखता है. यही कारण है अंजीर कोल्ड, फ्लू, सांसों से संबंधित बीमारियां, अस्थमा, कफ, टीबी और बुखार को ठीक करता है.

अंजीर के अन्य फायदे

  • 1. वेट लॉस और डाइजेशन-अंजीर शरीर के प्रत्येक अंग के लिए फायदेमंद है. अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके कारण यह डाइजेशन को भी बूस्ट करता है और देर तक भूख नहीं लगने देता है. अंजीर छोटी आंत को पोषण देता है और उसे टोन रखता है. यह पेट में नेचुरल लेक्सेटिव की तरह काम करता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है. इसमें प्रीबायोटिक गुण भी होता है जिसके कारण यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. जाहिर है इससे वजन भी कम होगा.
  • 2. हार्ट के लिए फायदेमंद-अंजीर में घुलनशील फाइबर पेक्टिन मौजूद रहता है. यह खून में जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देता है. पेक्टिन के अलावा, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम भी मौजूद रहता है. इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है. अंजीर शरीर से फ्री रेडिकल्स को भी बाहर निकालता है. यह धमनियों की रुकावट को रोकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता हैं.
  • 3. कैंसर के जोखिम को कम करता-अंजीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इस कारण यह कैंसर के जोखिम को कम करता है.
  • 4. स्किन केयर में बेहतरीन-अंजीर का सेवन स्किन में ग्लो लाता है. अंजीर को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे गायब हो जाते हैं और स्किन के ऑवरऑल हेल्थ को ठीक करता है.
  • 5. फर्टिलिटी को बूस्ट करता-अंजीर का सेवन महिला और पुरुष दोनों में फर्टिलिटी को बूस्ट करता है. यह टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को बूस्ट करता है.

कैसे करें सेवन

अंजीर को दूध में भिगाकर पीने से फायदा मिलता है. आप रात में दूध में दो-तीन अंजीर को डाल दें और कुछ देर के बाद इसे पी लें.

इसे भी पढ़ें-जोड़ों के दर्द को चूसकर हमेशा के लिए गायब कर देंगे ये 5 कमाल के हर्ब्स, स्थायी इलाज के लिए रामबाण

इसे भी पढ़ें-महिला कृपया ध्यान दें, 5 संकेतों से समझ जाए खून की हो गई है भारी कमी, तुरंत करें सुधार वरना संकट आएगा हजार

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *