सर्दी में ऐसा क्या खाएं कि शरीर रहे गर्म, काम करने में भी न हो आलस, 24 घंटे की डाइट जान लें एक्सपर्ट से

हाइलाइट्स

ब्रेकफास्ट में अगर ओटमील खाएं तो यह सोने पे सुहागा साबित हो सकता है.
मशरूम की सब्जी आप लंच या डिनर में ले सकते हैं.

What to Eat in Winter to Keep Body Warm: हम सब जानते हैं कि जब ठंड बढ़ती है तो शरीर का टेंपरेचर भी घट जाता है. लेकिन शरीर सर्दी से बचने के लिए अंदर के तापमान को पहले जरूरी अंगों तक पहुंचाता है.इस कारण बाहर के अंगों के लिए तापमान कम बच पाता है. ऐसे में कौन से उपाय हैं जिनकी बदौलत हम शरीर को बाहर से गर्म रख सकते हैं. दरअसल, शरीर में अगर एनर्जी सही से बनती है तो ठंड का असर कम होता है. अगर एनर्जी की कमी होती है तो ठंड का असर बढ़ जाता है. तो कौन से ऐसे फूड हैं जो शरीर को अंदर से गर्म करते हैं. इसी विषय पर हमने अपोलो अस्पताल बेंगलुरु की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी से बात की.

सर्दी में गर्मी लाने वाले फूड

1. रूट वेजिटेबल-डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि सर्दी में रूट बेजिटेबल के सेवन के कई फायदे हैं. ये शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे एनर्जी तेजी से बनती है और शरीर को गर्म रखते हैं. दूसरी ओर यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार है. रूट बेजिटेबल में आप मूली, गाजर, शलजम, चुकंदर, शकरकंद आदि का सेवन करें जो सर्दी में काफी मिलते हैं. इन चीजों को आप सुबह-सुबह नाश्ते में ले सकते हैं. नाश्ते में आप साइट्रस फ्रूट्स भी खाएं ताकि इम्यूनिटी हमेशा बूस्ट रहें.

2. विटामिन डी वाले फूड-हालांकि अधिकांश विटामिन डी की प्राप्ति हमें सूरज से मिलती है लेकिन अकेले सूरज से हमें विटामिन डी की प्राप्त नहीं हो सकती है. इसके लिए कुछ चीजों का सेवन अनिवार्य है. विटामिन डी के लिए मशरूम सबसे बढ़िया स्रोत है. इसके अलावा सेलमन मछली, अंडे की जर्दी, दूध और मीट भी ले सकते हैं. मशरूम की सब्जी आप लंच या डिनर में ले सकते हैं.

3.ओटमील-ब्रेकफास्ट में अगर ओटमील हो जाए तो यह सोने में सुहागा साबित हो सकता है. ओटमील सर्दी में जितने प्रकार के न्यूट्रेंट्स की जरूरत होती है, सब प्रदान कर देता है. ओटमील में यदि आप दालचीनी, इलायची और जायफल मिला दें. इस फूड में हाई जिंक होता है जो इम्यून को बढ़ाता है और सॉल्यूबल फाइबर होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से शरीर अंदर से वार्म रहता है.

4. ठंड के लिए सूप-इस सूप को आप शाम में ले सकते हैं. जब आप शाम में काम से थककर घर आएं तो शरीर को गर्म करने वाले गरमा गरम सूप का आनंद ले सकते हैं. अगर आप बेजिटेरियन हैं तो बेजिटेबल ब्रॉथ सूप का सेवन करें. यदि आप नॉन-बेजिटेरियन हैं चिकेन ब्रॉथ सूप का सेवन करें. बेजिटेबल ब्रॉथ सूप में बींस, मसूर की दाल और रूट बेजिटेबल मिलाएं. इसके अलावा आप दालचीनी, गोल मिर्च और अपनी पसंद के मसाले डालें.

5. रात का भोजन-रात के भोजन में फूलगोभी को जरूर शामिल करें. इसके साथ ही आप सेलमन मछली या मशरूम की सब्जी खाएं. इसके साथ ही दाल का भी सेवन करें.

इसे भी पढ़ें-खून के अंदर कुलबुला रहे खुजली के कीड़े को दफन कर देंगे ये साइंटिफिक नुस्खे, सर्दी में हर तरह के दाद-खाज की होगी छुट्टी

इसे भी पढ़ें-कान का मैल निकालने के लिए रूई वाली तीली है खतरनाक तो फिर क्या है अन्य विकल्प, एक्सपर्ट से जान लें बेहतरीन तरीके

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *