सर्दी बढ़ने के साथ सताने लगा है अर्थराइटिस का दर्द? 5 नुस्खों की लें मदद, दूर होगी परेशानी

Remedies Arthritis pain: ये तो हम सभी जानते है कि सर्दी कई बीमारियों और परेशानियों को साथ लेकर आती है. लेकिन ठंड की मार दर्द से पीड़ितों पर क्या पड़ती है, ये शायद वही जानते होंगे. जी हां, ज्यों-ज्यों सर्दी सितम ढाती है, त्यों-त्यों दर्द पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ती जाती हैं. ऐसे में यदि आप अर्थराइटिस जैसी बीमारी से परेशान हैं बेहद एहतियात बरतने की आवश्यता है. क्योंकि, अर्थराइटिस यानी गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर के जॉइंट्स में बेहतहासा दर्द होता है. इसके अलावा जोड़ों में सूजन और चलने फिरने में भी काफी तकलीफ होती है. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं और उपायों का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं दर्द से राहत पाने के आसान उपाय-

01

Canva

लहसुन: आयुर्वेद में अर्थराइटिस की समस्या से निजात पाने में लहसुन एक कारगर उपाय है. दरअसल, इसमें ‘डायलिल डाइसल्फाइड’ नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो लहसुन को एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाता है. ऐसे में नियमित लहसुन का सेवन करने से जोड़ों में होने वाली सूजन से निजात मिल सकती है. इसके लिए अर्थराइटिस के मरीजों को सुबह 2-3 कली लहसुन गर्म पानी के साथ खानी चाहिए. ऐसा करने आपको जल्द आराम मिलेगा.  (Image- Canva)

02

Canva

हल्दी: सर्दी में अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि, हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व है, जो दर्द के कारण शरीर में आई सूजन को दूर करने में असरदार है. आप चाहें तो हल्दी का लेप भी जोड़ों पर लगा सकते हैं. हल्दी का लेप बनाने के लिए 4 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच हल्दी मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को आप जोड़ों पर लेप कर सकते हैं.  (Image- Canva)

03

Canva

अरंडी का तेल: जोड़ों के दर्द को दूर करने में अरंडी का तेल भी बेहद कारगर माना जाता है. ऐसे में यदि आप सर्दी में अर्थराइटिस के दर्द को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो नियमित कैस्टर ऑयल की मालिश जोड़ों पर रोज करनी चाहिए. अरंडी के तेल का इस्तेमाल आपको हल्का गर्म करके प्रयोग करना है. इस तेल की मालिस हमेशा हल्के हाथ से जोड़ों पर करना चाहिए. ऐसा करने से आपको दर्द से काफी राहत मिल सकती है.  (Image- Canva)

04

Canva

सिकाई करें: अर्थराइटिस के दर्द से निजात पाने में गर्म सिकाई भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके लिए आप गर्म पानी का पैक लेकर उससे जोड़ों की सिकाई कर सकते हैं. बता दें कि, गर्म पानी की सिकाई से अर्थराइटिस की वजह से जोड़ों में आई सूजन ठीक होती है जो ठंड में बढ़ने वाले दर्द को भी कम करने का काम करती है.  (Image- Canva)

05

Canva

मेथी: अर्थराइटिस के इलाज के लिए मेथी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. इसका नियमित सेवन करके आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आप 2 चम्मच मेथी दाने को रातभर पानी में भीगने के लिए छोड़ दें. फिर सुबह उठकर इस मेथी दाने को चबाकर खा लें. साथ ही इस पानी को पी लें. ऐसा करने से अर्थराइटिस के दर्द से निजात मिल सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *