सर्दी के कारण 36 बच्चों की मौत, सुबह होने वाली स्कूली प्रार्थना सभाओं पर रोक

लाहौर. ठंड के मौसम के कारण पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में होने वाले निमोनिया से बीते सप्ताह कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने, इस बीच, स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई. प्रार्थना सभाओं पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय प्रांत में 36 बच्चों की मौत के अलावा स्कूली बच्चों में निमोनिया के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर लिया गया है.

पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘पंजाब में भीषण सर्दी के कारण निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई. इस कारण सरकार को 31 जनवरी तक स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा कराने पर मजबूरी में प्रतिबंध लगाना पड़ा.’ नर्सरी और प्ले स्कूल के बच्चों के लिए 19 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है.

स्‍कूली बच्‍चों की हालत पहले ही खराब, लड़कियों के सामने ज्‍यादा हैं चुनौतियां
पाकिस्‍तानी मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो तंगहाली के कारण स्‍कूलों की हालत पहले से ही खराब है. पाकिस्‍तान में बच्‍चों का स्‍कूल पहुंच पाना ही कठिन होता है. यहां साक्षरता रेट भी कम है. स्‍कूल पहुंच पाने वाले बच्‍चों में से आधे से कहीं अधिक प्राइमरी एजुकेशन पूरी नहीं कर पाते. यहां लड़कियां हाई और हायर सेकंडरी क्‍लास तक नहीं पहुंच पाती हैं.

सर्दी के कारण 36 बच्चों की मौत, स्कूल में सुबह होने वाली प्रार्थना सभाओं पर लगा प्रतिबंध

पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हुई थी
इसमें कहा गया है, ‘पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हुई थी.’ पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने के संबंध में वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ विस्तृत चर्चा की. पाकिस्तान में एकेडमिक ईयर सितंबर महीने में शुरू होता है और जून के अंत तक चलता है. यहां साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार के दिन होती है.

Tags: Pakistan news, Pakistan News Today, SCHOOL CHILDREN

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *