सर्दी अभी बाकी है! पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, UP-बिहार में फिर बारिश संभव, IMD का अलर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर और यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में फिलहाल सर्दी के सितम से राहत मिली है. हालांकि, 14 फरवरी को बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में हुई बारिश ने एक बार फिर से ठिठुरन बढ़ा दी है. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम का मौसम फिलहाल मिलाजुला है, मगर आने वाले दिनों में इसमें काफी बदलाव होने वाले हैं. दिल्ली-एनसीआर की फिजा अगले कुछ दिनों में बदल सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है. इतना ही नहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में होने वाली बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड एक बार फिर से बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी सर्दी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है, क्योंकि मैदानी इलाकों में बारिश से पहले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होगी. 19 फरवरी को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी बर्फबारी उम्मीद है. पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी 20 फरवरी को जारी रहेगी. 21 फरवरी को भी बारिश होगी लेकिन पहले से कमजोर स्थिति में होगी. अब उत्तर भारत को कोहरे से भी निजात मिल गई है.

आज कहां-कैसा रहेगा मौसम
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज यानी 15 फरवरी को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. साथ ही मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

अगले कुछ दिनों का हाल
आने वाले कुछ दिनों में पहाड़ों पर फिर बर्फफारी होगी, जिससे एक बार फिर सर्दी का सितम बढ़ सकता है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 फरवरी से बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है और 21 फरवरी तक जारी रह सकती है. 19 से 21 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है. ओडिशा में 1 या 2 स्थानों पर घने कोहरे की स्थिति हो सकती है.

Weather Updates: सर्दी अभी बाकी है! पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, UP-बिहार में फिर बारिश, मौसम पर IMD का अलर्ट

कल कहां-कहां हुई बारिश
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश और मेघ गर्जन हुई. इतना ही नहीं, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. बिहार के पटना, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में जमकर बारिश हुई. बारिश का आलम यह था कि सड़कों पर पानी लबालब भर गया. यही हाल यूपी के कुछ जिलों में भी देखने को मिला. हालांकि, दिल्ली में बारिश की संभावना थी, मगर कहीं बारिश हुई नहीं.

Tags: Delhi news, IMD alert, IMD forecast, Weather Update, Weather updates

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *