सर्दियों में स्किन का रखें ऐसे ख्याल, वरना पड़ जाएंगी झुर्रियां, जानें डॉक्टर के टिप्स

हिना आज़मी/ देहरादून. सर्दियों के मौसम में शुष्क हवाएं चलती हैं, जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम लोगों को झेलनी पड़ती है. एग्जिमा और सोरोयसिस जैसी बीमारियों में भी परेशानियां बढ़ जाती हैं. ऐसे में ड्राई स्किन वालों को भी खास ख्याल रखना जरूरी है. विंटर सीजन में हेल्दी स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के दून अस्पताल के चर्मरोग विभाग की एचओडी डॉ. श्रुति बरनवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि सर्दियों के मौसम में वातावरण में नमी नहीं होती, क्योंकि हवाएं शुष्क होती हैं. इन हवाओं के सम्पर्क में आते ही स्किन अपनी नमी खोने लगती है, जिससे स्किन ड्राई और बेजान सी हो जाती है. वहीं अगर कोई व्यक्ति ज्यादा गर्म पानी से नहाता है, तो उसकी बॉडी पर भी ड्राईनेस आ जाती है. इसके अलावा कई लोग नहाने के बाद कॉटन के कपड़े की जगह अंदर सिंथेटिक के कपड़े पहनते हैं, जो स्किन को रूखा कर देते हैं. जो लोग हीटर के नजदीक बैठकर ज्यादा एक्सपोजर लेते हैं, उन्हें भी स्किन प्रॉब्लम का शिकार होना पड़ सकता है. 50 साल की उम्र के बाद भी स्किन अपनी नेचुरल नमी खोने लगती है. स्किन को ड्राई नहीं होने देना चाहिए क्योंकि यह आगे चलकर झुर्रियों को जन्म देती हैं.

स्किन के लिए हेल्दी डाइट भी है जरूरी

डॉ श्रुति बरनवाल ने कहा कि नहाने से पहले आप शरीर पर गाढ़ा तेल लगाएं. आप बादाम या जैतून का तेल लगा सकते हैं. ठंडे तेलों का परहेज करें. अच्छे से तेल की मसाज के बाद 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से नहा लीजिए. बॉडी को अच्छे से मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करना जरूरी है, आप शाम को भी मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं. स्किन केयर के साथ-साथ अपनी हेल्दी डाइट का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी और संतुलित भोजन लेना चाहिए. सीजनल फ्रूट्स का भी सेवन अच्छा माना जाता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *