सर्दियों में योगाभ्यास के साथ अपनाएं 3 गोल्डन रूल, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट, मन भी रहेगा खुश

हाइलाइट्स

सभी लोगों को योगाभ्यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार करना चाहिए.
योगाभ्यास का सही असर शरीर पर तभी दिखेगा, जब आप अच्छी डाइट लेंगे.

Yoga Session With Savita Yadav: वर्तमान समय में हर उम्र के लोगों पर बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है. दुनियाभर में करोड़ों लोग अलग-अलग बीमारियों से जूझ रहे हैं. इन परेशानियों से बचाव करने में योग अहम भूमिका निभा सकता है. यही कारण है कि बड़ी तादाद में लोग नियमित योगाभ्यास कर रहे हैं. लंबी उम्र तक निरोगी जीवन जीने के लिए योग बेहद असरदार साबित हो सकता है. यह बात अब तक कई रिसर्च में भी सामने आ चुकी है. जानकार मानते हैं कि सभी लोगों को नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए. हालांकि योगाभ्यास के साथ डाइट को लेकर सावधानी बरतने की सख्त जरूरत होती है. हमारी डाइट का सीधा असर सेहत पर होता है और स्वस्थ रहने के लिए डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है.

आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने बताया कि लोगों को सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए नियमित योगाभ्यास के साथ डाइट को लेकर कुछ नियम अपनाने चाहिए. इन नियमों का पालन करके हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है. सभी लोगों को अच्छी सेहत के लिए आहार को चिकित्सा के रूप में लेना चाहिए. आपकी डाइट अच्छी होगी, तो यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करेगी और शरीर को फिट बनाएगी. इसके साथ नियमित योगाभ्यास करने से सेहत को भरपूर लाभ मिल सकता है. अगर आपकी डाइट अनहेल्दी होगी, तो योगाभ्यास का असर कम हो जाएगा और आपको मनमुताबिक परिणाम नहीं मिलेगा. सभी चीजों का बैलेंस बनाकर रखने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. इस बारे में विस्तार से जानने के लिए वीडियो के लिंक पर क्लिक करें.

डाइट के 3 गोल्डन रूल्स

योग प्रशिक्षिका सविता यादव के अनुसार सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना योगाभ्यास के साथ खाने पीने को लेकर 3 नियम बेहद जरूरी हैं. इनमें पहला नियम है कि आहार हेल्दी होना चाहिए, जिसे खाने से शरीर को किसी तरह का नुकसान न हो. डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें होनी चाहिए. दूसरा नियम है कि आपकी डाइट मौसम के अनुसार होनी चाहिए. इसमें सीजनल फल और सब्जियां ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए. ऐसे फूड्स का सेवन कम से कम करना चाहिए, जो मौसमी न हों. तीसरा नियम है कि सर्दियों में भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए. आप पेट भरकर खाने के बजाय अपनी खुराक से थोड़ा कम खाना खाएं. ठंड के मौसम में इन नियमों का पालन करने से आप स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेंगे. इससे आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ भी बूस्ट हो जाएगी.

वॉर्मअप से शुरू करें योगाभ्यास

योगाभ्यास की शुरुआत हमेशा वॉर्मअप के साथ करनी चाहिए. सबसे पहले आप सबसे पहले अपनी आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इसके बाद आप पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर ले जाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें. अब 10 तक की गिनती गिनें उसके बाद धीरे से हाथों को नीचे ले आएं. इस तरह आप धीरे-धीरे सूक्ष्यअभ्यास शुरू करें और इसके बाद अन्य योगा पोज का अभ्यास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: योगाभ्यास के साथ डाइट में करें ये बदलाव, सेहत को मिलेगा दोगुना लाभ, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *