सर्दियों में बेहद चमत्कारी है यह लाल जूस, रोज पीने से उतर जाएगा चश्मा, हर चीज दिखेगी साफ

हाइलाइट्स

गाजर का जूस लिवर की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के मरीज भी गाजर का जूस पी सकते हैं.

Health Benefits of Carrot Juice: गाजर का हलवा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी गाजर का जूस पीया है? अगर नहीं, तो आपको तुरंत इस जूस का सेवन शुरू कर देना चाहिए. सर्दियों के मौसम में गाजर का जूस सेहत के लिए बेहद चमत्कारी साबित हो सकता है और इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है. आंखों की सेहत के लिए इस जूस को सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है और नियमित रूप से सेवन करने से आंखों का चश्मा तक उतर सकता है. लंबी उम्र तक आईसाइट को बेहतर बनाए रखने के लिए गाजर का जूस रामबाण साबित हो सकता है. सिर्फ आंखों ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों से बचाने में यह जूस बेहद असरदार माना जाता है. यह जूस पीने में बेहद स्वादिष्ट होता है और सभी को इसका स्वाद पसंद आता है.

वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार एक गिलास गाजर के जूस में 80 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 17 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर, 10 ग्राम शुगर और 50 मिलीग्राम सोडियम होता है. खास बात यह है कि गाजर के जूस में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 0 होती है. गाजर कई विटामिन और मिनरल्स का भंडार होती है. कैरेट जूस में विटामिन ए, बीटा कैरोटिन, विटामिन के, विटामिन सी, ल्यूटिन, थाइमिन, नाइसिन, विटामिन बी6, विटामिन ई, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि गाजर का जूस सेहत के लिए रामबाण माना जा सकता है. हालांकि इसमें शुगर की मात्रा काफी होती है, जिसकी वजह से शुगर के मरीजों को इस जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

गाजर का जूस आंखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इस जूस में विटामिन A और बीटा कैरोटिन की भरपूर मात्रा होती है, जो आईसाइट को मेंटेन रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. गाजर में पाए जाने वाले ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड लेंस और रेटिना की सुरक्षा करने में मददगार होते हैं. यह जूस आंखों को ब्लू लाइट के खतरों से बचा सकता है. गाजर में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन आंखों की ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करता है और आई डिजीज से बचाने में सहायता प्रदान करता है. अगर आपको शुगर की बीमारी नहीं, तो आप गाजर के जूस का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए गाजर का जूस लाभकारी माना जा सकता है. यह जूस विटामिन ए और सी का बेहतरीन सोर्स है, जिससे इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है. गाजर के जूस में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी होती है और एक एनिमल स्टडी में यह बात सामने आई कि गाजर का जूस पीने से कैंसर से बचाव कर सकता है. हालांकि इस बारे में ज्यादा रिसर्च की जरूरत है. इसे हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. यह जूस लिवर हेल्दी रखता है.

यह भी पढ़ें- इन 3 बीमारियों में भूलकर भी न खाएं अंडा, वरना शरीर पड़ जाएगा ठंडा, वक्त से पहले बढ़ेगा मौत का खतरा !

यह भी पढ़ें- काजू-बादाम का बाप है यह सूखी चीज, पहलवान सा सॉलिड बन जाएगा शरीर, डायबिटीज और कैंसर से बचाने में रामबाण

Tags: Eyes, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *