सर्दियों में बड़े काम है ये नारंगी जूस…आंखों की रोशनी होगी तेज, स्किन दिखेगी खिल-खिली; जानें गजब फायदे

आकांक्षा दीक्षित/दिल्ली. सर्दियों का मौसम जितना अच्‍छा लगता है, उतना ही मुश्किलों से भरा हुआ होता है. इस मौसम में अक्सर लोगों के बीमार होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. इस मौसम में आप खुद को हेल्दी रखने के लिए गाजर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानें डायटीशियन हर्षमीत अरोड़ा सर्दियों में गाजर का जूस पीने के फायदे.

डॉक्टर हर्षमीत अरोड़ा ने बताया है कि गाजर में विटामिन B6 पाया जाता है, जिसकी वजह से गाजर का जूस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन बी6, विटामिन के, विटामिन सी, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह हमारे शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं.

आंखों के लिए है बहुत फायदेमंद
डॉक्टर हर्षमीत अरोड़ा ने बताया कि विटामिन ए आंखों के लिए बेहद लाभदायक है, जो कि गाजर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. गाजर के जूस में पाया जाने वाला ल्यूटिन एक एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड रेटिना गैंग्लियन कोशिकाओं की रक्षा करता है. इसके साथ यह उन्हें बीमारी से बचाने में मदद कर सकता है.

वजन कम करने में गाजर मददगार
डायटीशियन हर्षमीत अरोड़ा ने बताया है कि वेट लॉस के लिए भी गाजर का रस बेहद फायदेमंद है. इसमें कैलोरी कम होती है, फाइबर ज्यादा होता है. इसी वजह से यह वजन घटाने में मददगार है. इसके अलावा यह शरीर को एनर्जी देने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और पेट को सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है.

स्किन को भी स्वस्थ रखे
डायटीशियन अरोड़ा के मुताबिक, भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड होने के कारण गाजर स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इससे स्किन का निखार बढ़ता है. इसके अलावा गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ( नोट: यह लेख डायटीशियन हर्षमीत अरोड़ा से बातचीत पर आधारित है. न्‍यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Health News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *