सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

सर्दियों में जल्दी से घटाना चाहते हैं अपना बॉडी फैट और लटकती तोंद तो बस 15 दिन तक कर लीजिए सुबह ये एक काम

Weight Loss Drink: ये चाय घटाएगी पेट की और कमर की चर्बी के साथ पूरे शरीर का फैट.

Weight Loss Morning Drink: वजन घटाने के कुछ घरेलू नुस्खे चमत्कार कर सकते हैं. आजकल लोग पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं. पेट बाहर निकलना और मोटापा न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी को खराब करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. हालांकि हर कोई फिट बॉडी पाना चाहता है और उसके लिए प्रयास भी करता है, लेकिन क्या वजन घटाने का कारगर तरीका पता न होने की वजह से हम बीच में ही अपनी जर्नी को समाप्त कर देते हैं. काफी लोग तेज से वजन कम करने के तरीके जानना चाहते हैं और पेट की चर्बी गायब करने के बारे में सवाल करते हैं. वजन कम करने के लिए लगातार प्रयास और थोड़ी सी ट्रिक्स की जरूरत होती है. कुछ वेट लॉस ट्रिंक्स हैं जो आपको आजमानी चाहिए. मॉर्निंग रूटीन सबसे खास होता है. हम सुबह क्या करते हैं ये हमारे वजन पर एक बड़ा प्रभाव डालता है. यहां वजन घटाने का एक कारगर आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसे आजमाकर आप हमेशा के लिए एक फिट बॉडी बनाए रख सकते हैं.

वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक मॉर्निंग टी | Ayurvedic Morning Tea for Weight Loss

  • 1 चम्मच जीरा
  • 7-10 करी पत्ते
  • 3 अजवाइन की पत्तियां या एक चम्मच अजवाइन
  • 1 इंच कसा हुआ अदरक
  • 2 गिलास पानी
  • 1 बड़ा चम्मच धनिये के बीज

यह भी पढ़ें

आपको अच्छे रिजल्ट के लिए अपनी कम से कम एक महीने तक इस चाय को हर दिन पीना होगा.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से सिर दिखने लगा है खाली तो हफ्तेभर इस तरह लगा लीजिए ये चीज, छोटे बाल होने लगेंगे लंबे, भर जाएगा पूरा सिर

वजन घटाने के लिए जीरा और अदरक की चाय

जीरे में ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. जीरा सूजन, एसिडिटी और पाचन समस्याओं को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. जीरा वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है.

अदरक भी हर इंडियन किचन में मौजूद एक आम सामग्री है. ये डायजेशन प्रोब्लम्स से लड़ने में भी सहायक है. मेटाबॉलिज्म भी एक बड़ा कारक है जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है. अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *