सर्दियों में करें योग…तनाव,डायबिटीज और वजन को करें कंट्रोल, योग एक्सपर्ट से जानें नियम

लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा: व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह शाम योग करने से क्या-क्या लाभ होता है. रोजाना योग करने से हमारे शरीर, और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है. योग तनाव को कम करने में सहायक भी है. आज हम जानते हैं, योग ट्रेनर अजीत राठौर से योग करने के क्या फायदे होते हैं.

योग ट्रेनर अजीत राठौर ने बताया कि योग करने से हमारे शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं. प्रतिदिन योग करने से हमारे शरीर के अतिरिक्त चर्बी को कम, पाचन तंत्र को मजबूत और साथ ही, फिट रहने का एक बेहतरीन तरीका है. वहीं, योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखता है. उन्होंने बताया कि सभी व्यक्ति को प्रतिदिन सुबह योगा करना चाहिए. क्योंकि योग करने से हमारे शरीर में गंभीर से गंभीर बीमारी भी ठीक होती है.

• अनुलोम विलोम प्राणायामः इस योग में नाक के दाएं छिद्र से सांस खींचते हैं, तो बायीं नाक के छिद्र से सांस बाहर निकालते है. इसी तरह बाएं नाक के छिद्र से सांस खींचते है, तो नाक के दाहिने छिद्र से सांस को बाहर निकालते है. इससे हमारे शरीर का शुद्धिकरण होता है. पेट संबंधी बीमारी दूर होती है. बीपी, शुगर,जैसा बीमारी को कंट्रोल कर सकते है.

• कपाल भारती प्राणायामः इसमें दोनों हाथों से चित्त मुद्रा बनाकर गहरी सांस अंदर की ओर लेते हुए झटके से सांस छोड़ना चाहिए. इस दौरान पेट को अंदर की ओर खींचें. ये योग करके पेट संबंधी बीमारी दूर होती है और पेट की चर्बी कम होती है, मन को शांत करता है.

योग करने का तरीका
योग ट्रेनर अजीत राठौर ने बताया कि व्यक्ति को सावधानीपूर्वक योग करना चाहिए और योग ट्रेनर की सलाह से योग करना चाहिए. स्वच्छ वातावरण में जमीन में दरी या चटाई बिछाकर योग करना चाहिए. प्रतिदिन कम से कम 40 मिनट योग करना चाहिए. ध्यान देने बात ये है कि कोई भी आसन को बिना जानकारी के नहीं करना चाहिए. क्योंकि प्रत्येक प्राणायाम को नियम से बनाया गया है.

Tags: Benefits of yoga, Chhattisgarh news, Health, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *