सर्दियों में करें मूंगफली का सेवन, डॉक्टर से जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद

जितेंद्र/फरीदाबादः सर्दियों में दिन छोटे होने लगते हैं और हवा में ठंड महसूस होने लगती है तो बाजारों में मूंगफली के ठेले लगे हैं. सर्दियों में टाइम पास करने के लिए सबसे ज्यादा मूंगफली खाई जाती है. अगर आप मूंगफली के शौकीन हैं तो इसके फायदे और नुकसान जानने के लिए डॉक्टर योगेंद्र सरदाना से बातचीत की है.

मूंगफली के सेवन को लेकर फरीदाबाद के बल्लभगढ़ सिविल अस्पताल के डॉक्टर योगेंद्र सरदाना ने कहा  कि सर्दियों में मूंगफली को ज्यादा खाया जाता है. इसकी तासीर गर्म होती है. यह किसी दवा से काम नहीं होती है.इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन्स भी पाए जाते हैं. इसलिए सर्दियों में इसको खाना सेहत के लिए काफी लाभ होता है. अगर हम दिन में 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं, तो लगभग हम 25 से 30 ग्राम प्रोटीन ग्रहण कर सकते हैं.

मूंगफली खाने के फायदे
वहीं डॉक्टर योगेंद्र सरदाना ने आगे कहा  कि इसके सेवन से फैट और कोलेस्ट्रॉल लेवल दोनों को कम किया जा सकता है. विशेष तौर पर बच्चों को मूंगफली का सेवन करना चाहिए,जिससे बच्चों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सके. डॉक्टर योगेंद्र सरदाना ने बताया कि मूंगफली का सेवन करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. जिससे कोई बीमारी ना लगे. रात में मूंगफली खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और साथ ही वजन भी कम होता है. जब आपको ब्लोटिंग ,कब्ज ,गैसजैसी समस्या हो, तब आपको मूंगफली के सेवन से बचना चाहिए.

.

FIRST PUBLISHED : November 29, 2023, 16:46 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *